nirmala sitharaman
nirmala sitharaman

नई दिल्ली- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने प्रवासी मजदूरों के लिए नई योजना की घोषणा की। वित्त मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि 6 राज्यों के 116 जिलों में इस योजना की शुरुआत होगी। 20 जून को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खगड़िया जिले से इस योजना की शुरुआत करेंगे।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गरीब कल्याण रोजगार अभियान योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि देश में लगे लॉकडाउन में प्रवासी मजदूर शहर छोड़कर अपने गांव चले गए। 6 राज्यों के 116 जिलों में सबसे ज्यादा प्रवासी मजदूर शहरों से लौटे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य ने इन श्रमिकों की स्किल की मैपिंग की है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खगड़िया जिले से रोजगार अभियान शुरू करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 जून को गरीब कल्याण रोजगार अभियान योजना लांच करेंगे।

सीतारमण ने कहा कि यह अभियान 125 दिन चलेगा। जल जीवन मिशन योजना, आवास योजना जैसी योजनाओं पर काम किया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि हमने 25 तरह के काम तय किए हैं, जो लोगों को दिए जाएंगे। इसमें कुंआ खोदना, सड़क बनाना, पंचायत बिल्डिंग बनाना जैसे एसेट बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार उनकी रोजी रोटी का ख्याल रखेगी। इन 25 योजनाओं को कुल मिलाकर जो पैसा आवंटित किया गया यह करीब 50,000 करोड़ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You missed