कोरोना के चलते Hero Motocorp के बाद MG Motor ने भी बंद किया अपना प्लांट, ग्राहकों को करना पड़ेगा लंबा इंतजार

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते देश की सबसे बडी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प के बाद Hector एसयूवी बनाने वाली कंपनी MG Motor ने भी अपना प्लांट बंद करने का एलान किया है। गुजरात में हलोल स्थित प्लांट को बंद करने का फैसला कंपनी ने कोविड-19 की चेन तोड़ने के चलते उठाया है। वहीं कंपनी के इस फैसले के बाद हेक्टर की डिलीवरी के लिए ग्राहकों को और इंतजार करना पड़ेगा।

कंपनी के मुताबिक हलोल प्लांट को 29 अप्रैल से पांच मई तक के लिए बंद किया गया है। कंपनी ने ये फैसला सरकार की अपील के बाद किया है। सरकार ने संक्रमण की चेन को तोड़ने और ऑक्सीजन और मैनपावर के अभाव में कच्चे माल को आपूर्ति बनाने के लिए कंपनियों से अनुसरण करने की गुजारिश की थी। हालांकि, कंपनी ने अपने आपूर्तिकर्ताओं से अनुरोध किया है कि जब भी उत्पादन शुरू होगा तो वे समर्थन करने के लिए अपनी इवेंटरी तैयार रखें।

गौरतलब है कि ऑटो सेक्टर पहले से ही चिप की कमी से जूझ रहा है, वहीं महाराष्ट्र में लॉकडाउन लगने से कई कंपनियों का उत्पादन प्रभावित हुआ है। वहीं दिल्ली-एनसीआर में भी लॉकडाउन लगा हुआ है, जिससे लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन प्रभावित हुई है। एमजी मोटर का अनुमान है कि इस फैसले के बाद अप्रैल में वाहन निर्माण में कम से कम 20-30% की कमी आ सकती है। एमजी मोटर ने 1.2 हिस्सादारी के साथ 2020 में 28 हजार कारें बेची थी, वहीं कंपनी की 2021 में 50 हजार कारें बेचने की योजना है।

इसके अलावा टोयोटा किर्लोस्कर ने भी कई हफ्तों के लिए अपनी फैक्टरी बंद कर दी है। हालांकि कंपनी का कहना है कि मैटेनेंस के चलते ये फैसला लिया है। लेकिन जानकारों का कहना है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते सप्लाई चेन में बाधा आ रही है, जिसके चलते टोयोटा ने अप्रैल-मई में फैक्टरी बंद करने का फैसला किया है।

इससे पहले हीरो मोटोकॉर्प ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए, अपने ग्लोबल पार्ट्स सेंटर (GPC) सहित देश भर में अपनी सभी प्लांट पर अस्थायी रूप से कामकाज रोकने का फैसला किया था। हीरो मोटोकॉर्प ने अपने बयान में कहा था कि स्थानीय परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए 22 अप्रैल से एक मई के बीच, हर प्लांट और ग्लोबल पार्ट्स सेंटर (जीपीसी) चार दिनों के लिए चरणबद्ध तरीके से बंद रखा जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.