कोण्डागांव/MyNews36 प्रतिनिधि- कोविड19 से प्रभावित नागरिकों को समुचित सुविधाएं प्रदान करने संबंधी माननीय महामहिम राष्ट्रपति एवं प्रधान मंत्री भारत शासन के नाम प्रेषित एक ज्ञापन को नौजवान सभा ने अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) कोण्डागांव को सौंपा है। नौजवान सभा की ओर से ए.आई.वाय.एफ.के जिला सचिव जयप्रकाष नेताम के नेतृत्व में दिनेष मरकाम, भीषम मरकाम आदि द्वारा सौंपे गए उक्त ज्ञापन में कोविड- 19 से प्रभावित नागरिकों को समुचित सुविधाएं प्रदान किये जाने का उल्लेख करते हुए कहा गया है कि कोरोना महामारी के भीषण त्रासदी के बीच केन्द्र व राज्य सरकारों द्वारा उठाये गये कदम आमजनों को राहत नहीं पहुंचा पा रहे हैं। दुसरे राज्यों में जाकर मजदुरी करने वालों को उनके घरों तक पहुंचाने की कोई सुविधा केन्द्र व राज्य शासनों द्वारा प्रदान नहीं की गई। निजी क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा मजदुरों की छटनी की गई व उन्हें वेतन भी प्रदान नहीं किया गया, जिससे उन्हें सड़कों पर पैदल यात्रा करना पड़ा व जिससे कई मजदुरों की मौत भुख व उचित ईलाज के अभाव में हो गई है। बेरोजगारी अपनी चरम सीमा पर है। करोड़ों लागों के पास आय का कोई साधन उपलब्ध नहीं है। लोग उचित इलाज के अभाव में अकाल मृत्यु की ओर जा रहे हैं। शिक्षा, स्वास्थ्य व रोजगार का बुरा हाल है।

इन सब स्थितियों को देखते हुए अखिल भारतीय नौजवान सभा जिला कोण्डागांव (ए.आई.वाय.एफ.) द्वारा उक्त बिन्दुओं के निराकरण हेतु 17 जून 2020 को राष्ट्र व्यापी प्रतिरोध दिवस के माध्यम से निम्न मांगे ज्ञापन के माध्यम से प्रस्तुत करते हैं प्रत्येक गरीब परिवार को जो आयकर के दायरे में नहीं आते हैं उन्हें आगामी तीन महीने तक 10 हजार रूपये प्रति माह की दर से कोरोना राहत राशि प्रदाय की जाय। सार्वजनिक निजी क्षेत्र में ओबीसी वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण देना सुनिश्चित किया जाय। सभी निजी क्षेत्र के चिकित्सालयों का कारोना बीमारी से निपटने के लिए राष्ट्रीयकरण किया जाय। सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का निजीकरण तत्काल बंद किया जाय। भगत सिंह राष्ट्रीय रोजगार गारण्टी कानुन (बीएएनईजीए) देश के बेरोजगारों के लिए तत्काल लागु किया जाय।

तीन महीने का बिजली बिल, टेलीफोन बिल तथा स्कुल फीस माफ किया जाय। सामाजिक कार्यकर्ताओं, दलित व अल्पसंख्यकों पर हो रहे अत्याचार को तत्काल बंद किया जाय व उनकी गिरफ्तारी पर तत्काल रोक लगाई जाय। आदि सुझाओं का ज्ञापन में उल्लेख करते हुए अखिल भारतीय नौजवान सभा जिला कोण्डागांव द्वारा मांग किया गया है कि उनके सुझावों को अमल में लाकर तत्काल आवष्यक कदम उठाया जाए।

MyNews36 प्रतिनिधि राजीव गुप्ता की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.