Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

Medical: दूसरी जगह पर था शख्स के शरीर का ये जरूरी अंग,डॉक्टर भी रह गए हैरान

Medical

इंदौर।आमतौर पर ऐसा बहुत कम ही देखने और सुनने को मिलता है कि किसी इंसान के शरीर का अंग अपनी जगह पर न होकर के दूसरी जगह पर हो।ऐसे मामले काफी हैरान करने वाले होते हैं।इंदौर के एक सरकारी अस्पताल में कुछ ऐसा ही देखने को मिला है।दरअसल,एक शख्स पेट दर्द की शिकायत लेकर यहां के शासकीय महाराजा यशवंतराव होलकर चिकित्सालय (एमवायएच) पहुंचा था,जहां डॉक्टरों ने जांच की तो पाया कि उसे अपेंडिक्स है। इसके साथ ही डॉक्टर यह जानकर भी चकित रह गए कि शख्स का दिल बायीं ओर के बजाय दायीं ओर धड़क रहा है।

अपेंडिक्स के ऑपरेशन से पहले जब डॉक्टरों ने मरीज की अलग-अलग जांच करायी तो खुलासा हुआ कि जन्मजात विकृति के कारण दिल के अलावा शख्स के कुछ अन्य प्रमुख भीतरी अंग भी सामान्य स्थिति की तुलना में उल्टी दिशा में हैं।

डॉक्टरों ने बताया कि-आमतौर पर लिवर इंसान के शरीर के दायीं ओर पाया जाता है,लेकिन यह अंग शख्स के शरीर में बायीं ओर है। इसी तरह, उसके शरीर में स्प्लीन (तिल्ली) बायीं तरफ न होकर दायीं तरफ है।

महाराजा यशवंत राव होलकर चिकित्सालय (एमवायएच) के सर्जरी विभाग के सहायक प्रोफेसर अरविंद शुक्ला ने बताया कि इस मामले में हैरानी की बात यह भी रही कि 36 वर्षीय शख्स को इससे पहले इस बात का पता ही नहीं था कि उसके शरीर में कई अंग सामान्य स्थिति की तुलना में उल्टी तरफ हैं।उन्होंने बताया कि पेट दर्द की शिकायत से पहले वह बड़े आराम से अपनी जिंदगी गुजार रहा था।

प्रोफेसर ने बताया कि इंसानी शरीर में अंगों की यह अजब-गजब स्थिति प्रति एक लाख में से सिर्फ 10 लोगों में ही पायी जाती है। इस दुर्लभ जन्मजात विकृति को चिकित्सकीय भाषा में ‘साइटस इन्वर्सस टोटेलिस’ कहा जाता है। इस विकृति से पीड़ित मरीजों को जीवनभर डॉक्टरों की निगरानी में रहने की सलाह दी जाती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.