छत्तीसगढ़ महासमुंद

महासमुंद : उचित मूल्य दुकान के लिए आवेदन आमंत्रित : महासमुंद अनुविभाग में 13 नवम्बर तक और बागबाहरा अनुविभाग में 11 नवम्बर तक

महासमुंद- अनुविभाग के अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) ने बताया कि सहकारी समितियों के द्वारा संचालित शासकीय उचित मूल्य दुकानों का समर्पण किया गया है। इन ग्राम पंचायतों में शासन के निर्देशानुसार एवं कार्यायल कलेक्टर (खाद्य शाखा) के द्वारा शासकीय उचित मूल्य दुकानों का युक्तियुक्तकरण हेतु 12 अक्टूबर 2020 को 40 ग्राम पंचायतों के उचित मूल्य दुकान के संचालन एजेंसी के लिए ईश्तहार जारी किया गया था।जिसमें 17 ग्राम पंचायतों के लिए कुछ ही आवेदन प्राप्त हुए थे। शेष ग्राम पंचायतों के लिए एक भी आवेदन प्राप्त नहीं हुए हैं।
            
उन्होंने बताया कि गठित दल के द्वारा विकासखण्ड महासमुंद के ग्राम पंचायत अमलोर, चुहरी,  मरौद, मालीडीह, कौआझर, खैरझिटी, छपोराडीह, बंदोरा, सिनोधा, तोरला, मानपुर, नवागांव, बोड़रा, छिंदौली, चैंकबेड़ा, बंबूरडीह, रामखेड़ा, अछोली, कुकराडीह, कांपा, गोपालपुर, बरबसपुर, बेमचा, लोहारडीह, परसदा (ब), साराडीह, मुढ़ेना, धनसुली, मोरधा, बकमा, खैरा, लभराखुर्द, बोरियाझर, कोसरंगी, ढांक, जामपाली, कोलपदर, छिलपावन, मुनगाशेर एवं नवगठित ग्राम पंचायत भावा में शासकीय उचित मूल्य की दुकान संचालन हेतु छत्तीसगढ़ सार्वजनिक वितरण प्रणाली (नियंत्रण) आदेश 2016 के तहत् पंजीकृत वृहत्ताकार आदिमजाति, बहुउद्देशीय सहकारी समितियों, प्राथमिक कृषि साख समितियों, वन सुरक्षा समितियों, महिला स्व-सहायता समूहों, ग्राम पंचायतों एवं अन्य उपभोक्ता सहकारी समितियां जो उचित मूल्य की दुकान के संचालन के ईच्छुक है, वे ग्राम पंचायत के लिए आवेदन 13 नवम्बर 2020 तक अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) कार्यालय, महासमुंद में कार्यालयीन अवधि में जमा कर सकते है।

महासमुंद विकासखण्ड में शासकीय उचित मूल्य की दुकान की युक्तियुक्तकरण की कार्रवाई एवं नए संचालन एजेंसी की नियुक्ति छत्तीसगढ़ सार्वजनिक वितरण प्रणाली (नियंत्रण) आदेश 2016 के तहत् कार्रवाई की जाएगी।            

इसी प्रकार बागबाहरा के अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) ने बताया कि बागबाहरा अनुविभाग के अंतर्गत सहकारी समितियों के द्वारा संचालित शासकीय उचित मूल्य दुकानों का समर्पण किया गया हैं। इन ग्राम पंचायतो में शासन के निर्देशानुसार एवं कार्यालय कलेक्टर (खाद्य शाखा) द्वारा शासकीय उचित मूल्य दुकानों का युक्तियुक्तकरण किया जाना है। जिसके अनुसार शासकीय उचित मूल्य दुकान का आबंटन किया जाना है।            

उन्होंने बताया कि नवीन ग्राम पंचायतों घोटियापानी,  परकोम,नर्रा में उचित मूल्य की दुकान के लिए आवेदन हेतु समय सीमा में वृद्धि की गई है। इसके अलाावा ग्राम पंचायत सोनापुटी, घुचापाली, सिर्री, पठारीमुड़ा, सुनसुनिया, हरनादादर, जुनवानी कला तथा नगरीय निकाय बागबाहरा वार्ड नम्बर तीन एवं चार, वार्ड नम्बर सात एवं आठ तथा वार्ड नम्बर तेरह एवं चैदह इन ग्राम पंचायतों में छत्तीसगढ़ सार्वजनिक वितरण प्रणाली (नियंत्रण) आदेश 2016 के तहत विकासखंड में स्थित वृहत्ताकार आदिम जाति बहुद्देशीय सहकारी समितियों, प्राथमिक कृषि साख समितियों, वन सुरक्षा समितियों, महिला स्व-सहायता समूहों, ग्राम पंचायतों, अन्य उपभोक्ता सहकारी समितियों से जो उचित मूल्य की दुकान के संचालन के लिए ईच्छुक है। ऐसे समितियों से निर्धारित प्रपत्र में आवेदन पत्र समस्त दस्तावेजों के साथ आमंत्रित किए गए हैं।

ईच्छुक संस्था विहित प्रारूप एक में अपना आवेदन पत्र 11 नवम्बर 2020 तक अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) कार्यालय बागबाहरा में कार्यालयीन अवधि में प्रस्तुत कर सकते है। इन ग्राम पंचायतों एवं नवीन ग्राम पंचायतों  में उचित मूल्य की दुकान की आबंटन की कार्रवाई छत्तीसगढ़ सार्वजनिक वितरण प्रणाली (नियंत्रण) आदेश 2016 के तहत की जाएगी।       

कलेक्टर एवं जिला योजना समिति के सचिव कार्तिकेया गोयल ने छत्तीसगढ़ जिला योजना समिति (निर्वाचन) नियम के अनुसार महासमुंद जिले के लिए जिला योजना समिति के सदस्यों के निर्वाचन की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। निर्वाचन की अधिसूचना भी प्रशासन ने जारी कर दी है। जिला योजना समिति महासमुंद के गठन के लिए निर्वाचन की तिथि 25 नवम्बर 2020 निर्धारित की गई है। नगरीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले सदस्यों का निर्वाचन नगरीय क्षेत्र के अध्यक्ष एवं पार्षदों के मध्य से होगा।

इसके लिए 25 नवम्बर 2020 को प्रातः 11ः00 बजे नियत किया गया है। नगरीय क्षेत्र का निर्वाचन नगरपालिका महासमुंद के डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सभागार तथा ग्रामीण क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले सदस्यों का निर्वाचन जिला पंचायत के निर्वाचित सदस्यों के मध्य में होगा। इसके लिए भी तिथि 25 नवम्बर 2020 को प्रातः11 बजे निर्धारित किया गया है। इनका निर्वाचन कार्यालय जिला पंचायत के सभागार के सभा कक्ष को निर्धारित किया गया है।  जिला योजना समिति के सदस्यों की कुल संख्या 15 है। निर्वाचन हेतु चुने जाने वाले सदस्यों की संख्या 12 है। नगरीय क्षेत्र से प्रतिनिधित्व के लिए सदस्यों संख्या एक और ग्रामीण क्षेत्र से प्रतिनिधित्व के लिए सदस्यों संख्या 11 है। छत्तीसगढ़ जिला योजना समिति निर्वाचन अधिनियम 1995 के नियम 4 के अनुसरण में और संशोधित अधिनियम 2001 से महासमुंद जिला के जिला योजना समिति के लिए निर्धारित सदस्यों की संख्या में से 12 सदस्यों का निर्वाचन होगा। निर्वाचन जिले के नगरी निकायों के निर्वाचित सदस्यों और जिला पंचायत के निर्वाचित सदस्यों की ओर से किए जाने के लिए सदस्यों की संख्या निर्धारित की गई है।       

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *