रायपुर MyNews36- राजधानी समेत प्रदेश भर में अब प्री मानसून की बौछारें पड़ने लगेंगी।मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 10 और 11 जून को भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना है।एक द्रोणिका उत्तर बांग्लादेश से अंदरूनी ओडिशा तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है।एक चक्रीय चक्रवाती घेरा पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी में मध्य ट्रोपास्फेरिक लेवल तक स्थित है।इसके प्रभाव से आने वाले 24 घंटे में पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक निम्न दाब का क्षेत्र बनने की संभावना है।यह पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए और प्रबल होने की संभावना है।

अभी यहां पहुंचा है मानूसन

मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल स्थिति बनी हुई है। आठ जून को मानसून उत्तरी सीमा करवर शिमोगा तो मुकुरु चित्तूर चेन्नई तक पहुंचा है। अगले दो दिन में इसके मध्य अरब सागर के कुछ भाग, गोवा, कोकण के कुछ भाग, कर्नाटक के कुछ और भाग, रायलसीमा, तमिलनाडु के बचे शेष हिस्से, तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ भाग, मध्य और उत्तर बंगाल की खाड़ी के कुछ और भाग तथा उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ और भाग में पहुंचेगा।

मंगलवार को बारिश होगी

मंगलवार को प्रदेश के कुछ भागों में हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छीटे पड़ने की संभावना है। गरज-चमक के साथ अकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है। आगामी 24 घंटे में प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान में गिरावट संभावित है। इस दिन आकाश में आंशिक बादल छाए रहेंगे। संध्या या रात्रि में शहर के कुछ भाग में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। शहर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

बारिश ने घटा दिया तापमान

बारिश की वजह कई इलाकों में तापमान गिरा है। रायपुर में अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। इसी तरह न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। प्रदेश के एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश रिकार्ड हुई है। रायपुर में 0.2 मिली मीटर बारिश हुई। इसी तरह ओड़गी में 5 सेंटी मीटर, छुईखदान में 3 सेमी, कुनकुरी में 2 सेमी, पुसौरी में एक सेमी बारिश रिकार्ड हुई है। प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने और गरज-चमक के साथ छीटे पड़ने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.