Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

कंटोला है दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी,जानिए इनके अनेकों फायदे

रायपुर- बदलती जीवन शैली और जंक फूड के बढ़ते चलन के बीच लोगों ने पौष्टिक चीजों का सेवन काफी कम कर दिया है।हरी सब्जी हमेशा से ही स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी होती हैं दाल-सब्जी का नियमित सेवन आपको तमाम रोगों से दूर रखता है और हष्ट-पुष्ट रखता है।लेकिन इस सबके बीच कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं जो कम समय में ही अपना असर दिखाना शुरू कर देती हैं।ऐसी ही सब्जी का नाम है कंटोला(मोमोर्डिका डिओसा),इसे दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी कहा जाता है।यह औषधि के रूप में भी प्रयोग में लाई जाती है।इसका कुछ दिन सेवन करने से ही आपका शरीर तंदुरुस्त बन जाता है या यूं कहें कि-फौलादी बन जाता है।कुछ जगह कंटोला को ककोड़े और मीठा करेला भी कहते हैं।

स्वादिष्ट होने के साथ ही प्रोटीन से भरपूर

mynews36.com
mynews36.com

आयुर्वेद में भी कंटोला को सबसे ताकतवर सब्जी माना गया है-कंटोला खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही प्रोटीन से भरपूर सब्जी है।रोजाना इसका सेवन करने से शरीर में ताकत आती है।जानकारों का कहना है कि-इसमें मीट से 50 गुणा ज्यादा ताकत और प्रोटीन होता है।कंटोला में मौजूद फाइटोकेमिकल्स आपको सेहतमंद बनाता है।एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कंटोला आपके रक्त को साफ रखता है,जिससे त्वचा संबंधी बीमारियां भी नहीं होती।

स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद

आमतौर पर मानसून की शुरुआत में बाजार में मिलने वाला कंटोला कई तरह से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।बढ़ती मांग को देखते हुए इसकी खेती दुनियाभर में शुरू हो गई है।मुख्य रूप से यह देश के पर्वतीय क्षेत्रों में उगाया जाता है।

वजन घटाने में कारगर

कंटोला में प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में और कैलोरी कम मात्रा में होती है।यदि आप 100 ग्राम कंटोला की सब्जी का सेवन करते हैं तो 17 कैलोरी प्राप्त होती है।जिससे वजन घटाने वाले लोगों के लिए यह बेहतर विकल्प है।

पाचन क्रिया बेहतर करे

अगर आप इसकी सब्जी नहीं खाना चाहते तो अचार बनाकर भी सेवन कर सकते हैं।आयुर्वेद में कई रोगों के इलाज के लिए इसे औषधि के रूप में प्रयोग करते हैं।यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

नींबू अदरक की चाय खाली पेट पीने से होंगे शरीर में बदलाव

हाई ब्लड प्रेशर होगा दूर

कंटोला में मौजूद मोमोरडीसिन तत्व और फाइबर की अधिक मात्रा शरीर के लिए रामबाण हैं।मोमोरेडीसिन तत्व एंटीऑक्सीडेंट,एंटीडायबिटीज और एंटीस्टे्रस की तरह काम करता है और वजन और हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है।

एंटी एलर्जिक

कंटोल में एंटी-एलर्जन और एनाल्जेसिक सर्दी खांसी से राहत प्रदान करने और इस रोकन में काफी सहायक है।इसके सेवन से कैंसर के रोगियों को भी फायदा होता है।कंटोला में मौजूद ल्युटेन जैसे केरोटोनोइडस विभिन्न नेत्र रोग, हृदय रोग और यहां तक कि कैंसर की रोकथाम में सहायक है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.