KV Admission 2021 : केंद्रीय विद्यालयों में दाखिले 1 अप्रैल से होंगे शुरू,यहां जानिए प्रवेश प्रक्रिया

KV Admission 2021

KV Admission 2021

KV Admission 2021 : सभी अभिभावक अपने बच्चों को बेहतर से बेहतर शिक्षा दिलाने का प्रयत्न करते हैं।अक्सर उनकी ख्वाहिश रहती है कि उनके बच्चों को भी केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश मिल जाए।इसके लिए वे हर संभव प्रयास करते हैं। लेकिन अभिभावकों को जिस पल का इंतजार रहता है, वह है केंद्रीय विद्यालयों में दाखिले शुरू होने का।तो फिर समझ लीजिए आपका इंतजार अब खत्म हो गया है

शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए केंद्रीय विद्यालयों में दाखिला प्रक्रिया शुरू होने जा रही है।इस बार दाखिले 01 अप्रैल, 2021 से शुरू हो रहे हैं। यहां इस खबर में केंद्रीय विद्यालयों में दाखिले को लेकर विस्तृत जानकारी दी गई है।केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) की ओर से जानकारी दी गई है कि पहली कक्षा में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 01 अप्रैल, 2021 से शुरू की जाएगी।

कक्षा-1 में बच्चों के दाखिला आवेदन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 19 अप्रैल, 2021 तय की गई है। यानी कि अभिभावकों के पास सिर्फ 19 दिन का समय है।अपने बच्चों का केंद्रीय विद्यालय दाखिला कराने के इच्छुक अभिभावक 19 अप्रैल, 2021 को शाम सात बजे तक आवेदन कर सकते हैं। जबकि दूसरी कक्षा और उससे ऊपर की कक्षाओं के लिए पंजीकरण 08 अप्रैल, 2021 को सुबह 08 बजे से 15 अप्रैल, 2021 को शाम 04 बजे तक किया जा सकता है।

गौरतलब है कि केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से कक्षा-1 के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में और कक्षा-2 और उससे ऊपर की कक्षाओं के लिए ऑफलाइन मोड में संचालित की जाएगी। कक्षा-2 और उससे ऊपर की कक्षाओं में दाखिले संबंधित स्कूल में सीट की उपलब्धता पर निर्भर करेंगे। केंद्रीय विद्यालयों की दाखिला प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत जानकारी के लिए अभिभावक केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक वेबसाइट- kvs.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

इसके अलावा अभिभावक केवीएस के एंड्रॉयड मोबाइल एप के माध्यम से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पहली कक्षा में दाखिले के लिए पंजीकरण पत्र केंद्रीय विद्यालय की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं। प्रवेश के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से आधिकारिक वेबसाइट पर दाखिल विद्यार्थियों के विवरण सूची जारी की जाएगी। यदि पहली सूची जारी होने के बाद सीट खाली रहती हैं तो दूसरी और तीसरी सूची जारी भी जारी की जाती है। ध्यान दें कि सूची प्रत्येक केंद्रीय विद्यालयों द्वारा kvs.gov.in वेबसाइट के अपने पेज पर जारी की जाएंगी। 

Leave A Reply

Your email address will not be published.