देशभर में कोविड टीकाकरण का पूर्वाभ्यास सफलतापूर्वक हुआ सम्पन्न

कोविड-19 महामारी के खिलाफ संघर्ष में भारत ने कई नई उपलब्धियां हासिल की हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय कोविड-19 के वैक्सीन के वितरण की तैयारी में सक्रिय है। राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों और अन्य संबद्ध पक्षों के साथ समन्वय करते हुए वैक्सीन के वितरण की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। कल सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में एक सौ 25 जिलों में फैले दो सौ 86 टीकाकरण स्थलों पर वैक्सीन के वितरण के लिए राष्ट्रव्यापी पूर्वाभ्यास किया गया।

प्रत्येक जिले में कम से कम तीन स्थानों पर पूर्वाभ्यास किया गया, जिनमें जिला अस्पताल या मेडिकल कॉलेज, निजी स्वास्थ्य केंद्र और ग्रामीण या शहरी संपर्क स्थल शामिल थे। वैक्सीन पूर्वाभ्यास का लक्ष्य स्वास्थ्य प्रणाली में कोविड-19 के टीकाकरण की व्यवस्था को अंतिम रूप देना था। इसके जरिये पर्यावरण के क्षेत्र में आयोजना, कार्यान्वयन और रिपोर्टिंग के क्षेत्र में ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर को-विन अप्लीकेशन के इस्तेमाल की संभाव्यता का मूल्यांकन करने के भी प्रयास किये गये।

को-विन सॉप्टवेयर स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा विकसित किया जा रहा है जो वैक्सीन के स्टॉक, भंडारण तापमान और टीके के लाभार्थियों की पहचान के बारे में वास्तविक समय पर जानकारी प्रदान करेगा। यह सभी स्तरों पर कार्यक्रम प्रबंधकों की सहायता करेगा। इसके जरिये पूर्व पंजीकृत लाभार्थियों के लिए स्वचालित सत्र आवंटित किये जा सकेंगे।

देश भर में कोविड-19 वैक्सीन का अंतिम छोर तक वितरण सुनिश्चित करने के लिए तापमान नियंत्रित वातावरण की व्यवस्था की गई है। कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू करने के लिए सीरिंज और अन्य लॉजिस्टिक्स की पर्याप्त आपूर्ति भी सुनिश्चित की गई है। टीका लगाने वाले एक लाख 14 हजार से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों को इससे संबंधित प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.