320 आक्सीजन बेड का कोविड केयर सेंटर इनडोर स्टेडियम में बनकर तैयार, आज से होगा इलाज

रायपुर – प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते अस्पतालों में बेड की कमी हो गई है। रायपुर में मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बूढ़ापारा इनडोर स्टेडियम में प्रदेश का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर तैयार किया गया है। सोमवार 12 अप्रैल से इसकी शुरुआत होगी। कोविड केयर सेंटर में 320 बेड आक्सीजन युक्त होंगे। इसमें 70 बेड गंभीर मरीजों के लिए तैयार किए गए हैं। बाद में 50 बेड और शुरू किए जाएंगे।वहीं अटारी में 300 बेड का सेंटर शुरू किया जा रहा है।इससे कहीं न कहीं लोगों को राहत मिलेगी।

गौरतलब है कि कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं रोजाना तीन से चार हजार से केस ज्यादा केवल राजधानी रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव समेत कई जिलों में टोटल लाकडाउन लगा दिया गया है। राजधानी में भी हालात बिगड़ते जा रहे हैं, अस्पतालों में बेड की कमी हो गई है। ऐसे में सरकार की चिंता बढ़ा गई है। रायपुर में मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बूढ़ापारा इनडोर स्टेडियम में 320 ऑक्सीजन बेड वाला कोविड केयर सेंटर तैयार किया गया है।

दो तरह के होंगे ऑक्सीजन बेड

जानकारी के अनुसार इनडोर स्टेडियम में बनाए गए कोविड केयर सेंटर में दो तरह के ऑक्सीजन वाले बेड बनाए जा रहे हैं। जिनमें 160 बेड सामान्य सिम्पटम्स वाले लोगों के लिए रहेगा। इसमें कनवर्टर की स्थिति होगी और कनवर्टर सिस्टम से उन्हें ऑक्सीजन मिलेगा। वहीं 140 बेड सीरियस पेशेंट के लिए रहेगा। जिनके लिए ऑक्सीजन प्लांट भी लगाया जा रहा है। गंभीर मरीजों के लिए यहां वेंटीलेटर की सुविधा होगी।

कोई भी करा सकता है इलाज

कोविड केयर सेंटर का फोकस उन लोगों पर ज्यादा रहेगा, जो आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब वर्ग से हैं। महापौर एजाज ढेबर ने कहा कि सामान्य नागरिक भी यहां आकर अपना इलाज करा सकते हैं।

सीसीटीवी कैमरे से लैस पूरा अस्पताल

इलाज के लिए कोविड सेंटर में आने वाले मरीजों की 24 घंटे मॉनिटरिंग की जाएगी। इसके लिए सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था की गई है। मरीजों को किसी प्रकार से परेशानी न हो, इन सभी चीजों को ध्यान रखा जा रहा है। पिछले साल भी नगर निगम और स्मार्ट सिटी ने इनडोर स्टेडियम में कोविड केयर सेंटर बनाया था, बाद में मरीजों की संख्या में कमी के चलते इसे बंद कर दिया गया था। लेकिन एक बार फिर बढ़ते मरीजों के चलते इसे फिर से खोल दिया गया है। इस बार ऑक्सीजन वाले बेड की डिमांड को देखते हुए नगर निगम 300 ऑक्सीजन युक्त बेड तैयार किया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.