250 से अधिक ग्रामीणों का हुआ निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण

कोंडागांव/MyNews36 प्रतिनिधि- अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में बसे दूरस्थ ग्राम बेचा में विगत दिनों कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा के निर्देशन पर स्वास्थ्य अमला जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.टी.आर.कुँवर एवं जिला शिक्षा अधिकारी के नेतृत्व में अपने विभागीय दल के साथ पहुंचा। जहाँ पर टीम द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में स्वास्थ्य अमले के साथ आयुष विभाग की टीम भी शामिल हुई।

ज्ञात हो कि बेचा में 1 हजार से अधिक जनसंख्या निवास करती है जिसमे से 60 से अधिक महिलायें एनीमिया से पीड़ित है जबकि 10 बच्चें गंभीर कुपोषित पाये गए है साथ ही वर्षा ऋतु के आगमन के साथ यहां मलेरिया एवं अन्य बीमारियों का प्रकोप भी बढ़ जाता है। जिसमें यहां बारहमासी सड़को की उपलब्धता न होने के कारण समय पर मरीजो को उपचार प्राप्त कराने में भी परेषानियों का सामना करना पड़ता है। कोरोना आपदा के पश्चात यह दूसरा अवसर था जब स्वास्थ्य अमला बेचा पहुंचा था। इस षिविर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 150 एवं आयुष विभाग द्वारा 103 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी टीआर कुंवर ने ग्रामीणों को कोरोना वायरस एवं मलेरिया के प्रभाव और उससे बचाव के संबंध में भी जानकारी दी एवं ग्रामीणों को सोषल डिस्टेंसिंग एवं मास्क, गमछा इत्यादि के द्वारा मुंह को ढककर रखने और रोज मच्छरदानी जरुर लगाने की भी सलाह दी गई।  

इस अवसर पर आयुष नोडल अधिकारी डाॅ चन्द्रभान वर्मा ने ग्रामीणों को अपने आस पास की औषधियों के माध्यम से कोरोना के खिलाफ जंग में रोग प्रतिरोधक क्षमता के विकास के तरिकों से अवगत कराया। इस दौरे पर ग्रामीण अभियांत्रिकी कार्यपालन अभियंता अरूण शर्मा ने नवनिर्मित कंपोजिट पंचायत भवन कड़ेनार का भी दौैरा किया। इस शिविर में ब्लाॅक मेडिकल आॅफिसर डाॅ. आर के सिंग, डाॅ आदित्य, डाॅ बलराम दास, डाॅ बी आर साहू, डीपीएम सोनल ध्रुव सहित अन्य स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे।  

इस संबंध में कलेक्टर ने बताया कि इस क्षेत्र में स्वास्थ्य व्यवस्था एक अत्यंत संवेदनषील मुद्दा रहा है। इन इलाकों में मलेरिया एवं डेंगु का डर सदैव ही बना रहता है। ऐेसे में स्वास्थ्य, शिक्षा एवं आधारभूत सुविधाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना प्रषासन का लक्ष्य है। बेचा का सर्वांगिण विकास के लिये प्रषासन सदैव प्रयासरत है।

MyNews36 प्रतिनिधि राजीव गुप्ता की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.