Joint session

नई दिल्ली-राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज सुबह 11.00 बजे संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे।राष्ट्रपति अपने संबोधन में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की नीतियों और एजेंडे को प्रस्तुत करेंगे।इसमें लोकसभा और राज्यसभा के सभी सांसद मौजूद होंगे।राष्ट्रपति के संबोधन के बाद दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू होगी।इसके बाद राष्ट्रपति के अभिभाषण को सदन के पटल पर रखा जाएगा।जिसपर सत्तापक्ष और विपक्ष के सदस्य परिचर्चा करेंगे। राष्ट्रपति के इस अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव भी प्रस्तुत किया जाएगा।

इस सत्र में संसद में कई महत्वपूर्ण बिलों पर चर्चा हो सकती है जिसमें तीन तलाक पर मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में लाया गया बिल प्रमुख है।सरकार इस बिल को जल्द से जल्द पास कराना चाहती है।इससे संसद में घमासान भी देखने को मिल सकता है।

ज्ञात हो कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में लोकसभा का पहला सत्र 17 जून को शुरू हुआ।जिसमें बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष के रूप में कोटा के सांसद ओम बिड़ला को निर्विरोध चुना गया।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित विभिन्न दलों के नेताओं ने प्रस्ताव किया और कई अन्य नेताओं ने इनका अनुमोदन किया। बाद में पूरे सदन ने ध्वनिमत से अपना समर्थन दिया और फिर कार्यवाहक अध्यक्ष वीरेन्द्र कुमार ने बिड़ला को स्पीकर घोषित किया। गौरतलब है कि ओम बिड़ला राजस्थान के कोटा संसदीय क्षेत्र से लगातार दूसरी बार निर्वाचित हुए हैं।

ओम बिड़ला की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हम सबके लिए गर्व का विषय है कि स्पीकर पद पर आज हम ऐसे व्यक्ति का अनुमोदन कर रहे हैं, जिन्होंने छात्र राजनीति से ही जीवन का सर्वाधिक उत्तम समय, बिना किसी ब्रेक के समाज की किसी न किसी गतिविधि में व्यतीत किया है।

इससे पहले नए चुने हुए सांसदों को प्रोटेम स्पीकर की उपस्थिति में शपथ दिलाई गई। जिसमें 17वीं लोकसभा में चुने गए सभी सांसदों ने शपथ ली। वहीं,राज्यसभा का सत्र शुक्रवार से शुरू होने जा रहा है।

Summary
0 %
User Rating 4.65 ( 1 votes)
Load More Related Articles
Load More By MyNews36
Load More In बड़ी ख़बर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन संघ अम्बागढ़ चौकी में बैठक सम्पन्न

राजनांदगांव-छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन संघ की बैठक बी आर सी भवन अम्बागढ़ चौकी में प्रांत…