देश दुनिया बड़ी खबर राजनीति समाचार

जो बाइडन अमरीका के 46वें राष्‍ट्रपति और कमला हैरिस अमरीकी इतिहास में पहली महिला उपराष्‍ट्रपति चुनी गईं

डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन अमरीका के 46वें राष्ट्रपति होंगे।जो बाइडेन ने 273 सीटें हासिल कर राष्ट्रपति पद की दौड़ में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डॉनल़्ड ट्रंप को पीछे छोड़ दिया है।

राष्ट्रपति निर्वाचित किये जाने के बाद बाइडेन ने कहा कि वे देश के नेतृत्व के लिए अमरीकी जनता के समर्थन और विश्वास से सम्मानित महसूस कर रहे हैं।बाइडेन को पेन्सिलवेनिया राज्य में मिली अजेय बढ़त के आधार पर नवनिर्वाचित राष्ट्रपति घोषित करने का निर्णय लिया गया।

अमरीका में राष्ट्रपति चुने जाने के लिए 538 सीटों में से 270 सीटों पर जीत हासिल करनी होती है। 78 वर्षीय बाइडेन को लगभग साढ़े सात करोड़ लोगों के वोट मिले जो अमरीकी इतिहास में किसी भी राष्ट्रपति को मिला सर्वाधिक मत है।

डोनॉल्ट ट्रंप को 213 सीटें मिली हैं और उन्‍हें भी सात करोड़ से ज्यादा मतदाताओं का समर्थन मिला है। जो बाइडेन की जीत के साथ ही डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस का उपराष्ट्रपति बनना भी तय हो गया है। वे अमरीका की पहली महिला उपराष्ट्रपति होंगी।हैरिस भारतीय और अफ्रीकी मूल की ऐसी पहली महिला हैं, जो अमरीकी सीनेट की सदस्य होंगी।अमरीकी संसद के लिए नवनिर्वाचित प्रतिनिधि 14 दिसंबर को आधिकारिक रूप से नये राष्ट्रपति को निर्वाचित करेंगे।

नये राष्ट्रपति अगले वर्ष 20 जनवरी को कार्यभार संभालेंगे। इस बीच, डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने कई प्रमुख राज्‍यों में मतपत्रों की जटिल गिनती प्रक्रिया को चुनौती दी है।ट्रम्‍प के प्रचार दल ने गंभीर आरोप लगाते हुए पेन्सिलवेनिया, नेवाडा और अरिजोना सहित कई राज्‍यों में मुकदमे दायर किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *