3 जुलाई को होगी JEE Advanced की परीक्षा,केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने की पात्रता में छूट की घोषणा

नई दिल्ली- केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को IIT में दाखिले के लिए पात्रता मानदंड और JEE Advanced परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है। ट्विटर पर लाइव संबोधन के दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्री पोखरियाल ने कहा कि जेईई एडवांस 2021 की परीक्षा 03 जुलाई, 2021 को आयोजित की जाएगी। इस बार परीक्षा का आयोजन आईआईटी, खड़गपुर द्वारा किया जाएगा।

इसके साथ ही उन्होंने परीक्षा पात्रता और कोरोना महामारी के कारण 2020 में एडवांस्ड परीक्षा देने से चूके छात्रों को विशेष मौका दिए जाने की घोषणा भी की। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने JEE Advanced परीक्षा की तारीखों की घोषणा करते हुए सभी परीक्षार्थियों को अपनी ओर से शुभकामनाएं भी प्रेषित कीं। उन्होंने कहा, मैं सभी छात्रों को शुभकामनाएं देता हूं। सभी उम्मीदवारों के पास परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय है। 

इसके साथ ही केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि केंद्र सरकार ने COVID-19 महामारी के मद्देनजर न्यूनतम 75 प्रतिशत अंकों के मानदंड में छूट देने का फैसला किया है। मंत्री ने कहा कि कक्षा 12वीं की परीक्षा में न्यूनतम 75% कुल अंक लाने के पात्रता मानदंड इस वर्ष लागू नहीं होंगे। उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर लाइव संबोधन में ये घोषणाएं कीं। 

वहीं, नियम के अनुसार, छात्रों को एडवांस्ड परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए हर साल जेईई मेन पास करना होता है, लेकिन महामारी के कारण, जिन छात्रों ने जेईई मेन 2020 को क्लीयर किया था, लेकिन जेईई एडवांस्ड 2020 के लिए उपस्थित नहीं हुए थे, उन्हें जेईई एडवांस्ड 2021 में उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी। यह वन टाइम ऑप्शन दिया जा रहा है।

जेईई मेन परीक्षा के अंतिम सत्र के परिणाम घोषित होने के बाद ही जेईई एडवांस का आयोजन होगा। गौरतलब है कि जेईई मेन के शीर्ष तकरीबन 2,50,000 क्वालीफाइड छात्र जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced) में उपस्थित होने के लिए पात्र होते हैं। 

जेईई एडवांस्ड 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों यानी आईआईटी में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा है। जो छात्र जेईई एडवांस्ड क्वालीफाई करते हैं, उन्हें उनकी रैंक के आधार पर जोसा काउंसलिंग (JoSAA Counselling) के माध्यम से आईआईटी में प्रवेश दिया जाएगा। 
पिछले महीने ही शिक्षा मंत्री ने यह भी घोषणा की थी कि 2021 से जेईई मेन्स परीक्षा साल में चार बार आयोजित की जाएगी। यह चारों सत्र फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित किए जाएंगे। जेईई मेन्स परीक्षा का पहला सत्र 23 फरवरी से 26 फरवरी 2021 के बीच आयोजित किया जाएगा।

बता दें कि हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा तिथियों की घोषणा की थी जो 4 मई से शुरू होकर 10 जून को समाप्त होंगी। परीक्षा परिणाम 15 जुलाई को घोषित होंगे। 

Leave A Reply

Your email address will not be published.