Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

Jawahar Market: स्वस्फूर्त दुकानें हटाकर सभी ने बनाई जवाहर मार्केट की राह आसान

0
Jawahar Market

रायपुर स्मार्ट सिटी जुटा प्रोजेक्ट को तेजी से पूरा करने में..

रायपुर। राजधानी रायपुर के हृदय स्थल में आजादी के पहले से बसे जवाहर बाजार के नव निर्माण का रास्ता अब पूरी तरह से साफ हो गया है।महापौर प्रमोद दुबे सहित नगर के समस्त जनप्रतिनिधियों,व्यावसायिक संगठनों,बुद्धिजीवियों के सहयोग व नगर निगम के अधिकारियों के मध्य अभूतपूर्व समन्वय से आज निर्माण कार्य में अवरोध बने अतिशेष दुकानों को भी ढहा दिया गया।नगर निगम की यह पूरी कार्यवाही दुकानदारों के सहयोग से बिना पुलिस बल के जरूरत के पूरी हुई,यह भी नगर विकास की दिशा में अपने आप में सराहनीय व ऐतिहासिक है।अब रायपुर स्मार्ट सिटी और नगर निगम मिलकर 16 करोड़ की इस महत्वपूर्ण परियोजना को तेजी से पूरा कर विस्थापित व्यावसायियों को मालिकाना हक सौपेेंगे।महापौर दुबे ने नगर विकास में स्वस्फूर्त सहयोग के लिए सभी पक्षों के प्रति आभार व्यक्त किया है।

नगर निगम कमिश्नर शिव अनंत तायल ने कहा है कि जवाहर बाजार परियोजना को सभी के सहयोग से जल्द ही पूरा किया जाएगा और इस बात का विशेष ध्यान रखा जा रहा है कि विस्थापित व्यावसायियों को शीघ्र ही दुकानों का मालिकाना हक प्राप्त हो जिससे वे बिना किसी अवरोध के अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकें।

सन् 1940 में फिलिप मार्केट के नाम से बसे इस बाजार में व्यावसायी किरायेदार के रुप में अपने दुकानों का संचालन करते आ रहे थे।अब इन दुकानों पर इन व्यावसायियों को मालिकाना हक प्राप्त होगा,जिसकी अनुमति भी राज्य शासन से नगर निगम ने प्राप्त कर ली है। स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत प्रस्तावित जवाहर बाजार सह व्यावसायिक परिसर परियोजना के अंतर्गत पार्किंग हेतु लोवर बेसमेंट,अपर बेसमेंट एवं ग्राउंड फ्लोर के अतिरिक्त तीन मंजिला व्यावसायिक परिसर व खूबसूरत साईट डेव्हलपमेंट का कार्य 1 वर्ष के भीतर पूरा किया जाएगा।
आयुक्त तायल ने आगे बताया कि इस महत्वपूर्ण परियोजना को पूरा करने के लिए पारस्परिक सहभागिता व समन्वय पर शुरू से ही जोर दिया गया। नगर निगम व स्मार्ट सिटी अधिकारियों ने इस योजना को मूर्त रूप देने पहले व्यावसायियों की मंशा जानी,तदुपरांत चेंबर ऑफ कॉमर्स, जवाहर बाजार व्यापारी संघ से जुड़े आम व्यवसायियों व पदाधिकारियों के साथ लंबी बातचीत के आधार पर इस प्रोजेक्ट को जल्द पूरा करने पूर्ण सहयोग देने की सहमति बनी। महापौर प्रमोद दुबे सहित पूरी कौंसिल ने प्रोजेक्ट पर आम राय बनाने सभी पक्षों से राय शुमारी की और इसके लिए रायपुर के विधायक विकास उपाध्याय, बृजमोहन अग्रवाल,सत्यनारायण शर्मा, कुलदीप जुनेजा,चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष जयंत जितेंद्र बरलोटा,सचिव अमर पारवानी,सदर बाजार वार्ड के पार्षद सतीश जैन,जवाहर बाजार व्यापारी कल्याण संघ के अध्यक्ष सुभाष बजाज,ताहिर भाई सहित सभी पदाधिकारियों व आम व्यवसायियों ने अपना पूरा सहयोग व समर्थन दिया।आपसी सहमति से लिए गए निर्णय उपरांत प्रथम चरण में 36 कारोबारियों ने अपनी जगह निर्माण कार्य हेतु खाली कर दी थी।आज मालवीय रोड फ्रंट पर बनी सभी 27 दुकानों को भी सभी की सहमति से तोड़कर निर्माण की सभी बाधाएं दूर कर परियोजना को तेजी से अब आगे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि पारस्परिक समन्वय से विकास योजनाओं को सभी तक पहुंचाने में जवाहर मार्केट का यह माॅडल अन्य परियोजनाओं को आगे बढ़ाने में भी अनुकरणीय होगा।

कमिश्नर तायल के निर्देश पर जोन कमिश्नर चंदन शर्मा, कार्य पालन अभियंता सुभाष चंद्राकर, नगर निवेश विभाग के सहायक अभियंता आभास मिश्रा, स्मार्ट सिटी के प्रबंधक श्री संजय शर्मा,अभियंता अंशुल शर्मा , शैलेन्द्र पटेल,राजस्व अधिकारी विवेकानन्द दुबे की पूरी टीम ने रविवार की सुबह बिना किसी विवाद व बगैर पुलिस बल की जरुरत के सड़क मार्ग में बने सभी पुरानी दुकानों को आज हटाने की बड़ी कार्यवाही की। लगभग 7 घंटे तक चले इस अभियान में सभी दुकानदारों ने स्वयं ही सहयोग किया। विस्थापित व्यावसायियों को नेताजी स्टेडियम व गांधी चौक के समीप नगर निगम की दुकानों पर वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर दुकानें उपलब्ध कराई गई है, जिससे निर्माण अवधि तक उन्हें अपने रोजगार में क्षति न हो।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.