सभी लोग अपने घरों की खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए घरों में तरह-तरह के पेड़ पौधे लगाते हैं. हालांकि कुछ लोग अपने घरों में पेड़ पौधे इसलिए भी लगाती है क्योंकि इनसे घर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. लेकिन कई बार अनजाने में लोग घर पर ऐसे पेड़ लगा देते हैं जिनका नकारात्मक प्रभाव आपके परिवार पर पड़ता हुआ दिखाई देता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर बनाया गया है. तो वास्तु शास्त्र में पेड़ पौधों को लगाने के भी कई तरह के नियम बताए गए हैं. इसलिए हमें सकारात्मक प्रभाव के लिए हमेशा वास्तु शास्त्र को ध्यान में रखकर घर पर पेड़ पौधे लगाने चाहिए. आज हम आपको अपनी इस पोस्ट के जरिए बताएंगे कि कौन से पेड़ पौधे हमें अपने घर में नहीं लगाने चाहिए तो चलिए जानते हैं.

दूधिया पेड़ पौधे ना लगाएं

पेड़ पौधों को घर के अंदर लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि उन पेड़ पौधों से दूध ना निकलता हो. क्योंकि ऐसे पेड़ पौधे परिवार पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं और अगर ऐसा कोई पेड़ आपके घर में लगा है. तो आपके परिवार में हमेशा कोई ना कोई बीमार रहेगा और किसी ना किसी की तबीयत खराब होती रहेगी इसलिए ऐसे पौधे को अपने घर में लगाने से बचें.

पीपल और बरगद के पेड़ से रहे दूर

जैसा कि आप सब लोग जानते ही हैं कि हिंदू धर्म में बरगद और पीपल के पेड़ को काफी ज्यादा पवित्र और शुद्ध माना जाता है. इसके साथ ही इन पेड़ पौधों को अपने घर में नहीं लगाना चाहिए. क्योंकि ऐसा करना पवित्र नहीं माना जाता और इसका हमारे घर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है इसलिए पीपल और बरगद का पेड़ हमेशा मंदिर में लगाना चाहिए.

कांटेदार पौधों को घर में लगाने से बचें

आपको ऐसे पौधों को भी अपने घर के आंगन में नहीं लगाना चाहिए जिनकी टहनियों पर कांटे हो. क्योंकि यह पौधे भी आपके परिवार पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं. इस तरह के पौधे घर के सदस्यों की प्रगति में बाधा बनते हैं. लेकिन अगर आप अपने घर में गुलाब का पौधा लगाना चाहते हैं तो इस पौधे को घर के आंगन में लगाने की बजाय घर की छत पर लगाएं. छत पर गुलाब का पौधा लगाने से आपके घर की सुंदरता तो बड़े ही ही ही बढ़ेगी लेकिन साथ ही ऐसा करना पवित्र भी माना जाता है. अगर आपको कभी भी अपने घर में गुलाब का पौधा लगाना हो तो उसको आंगन में ना लगाकर घर की छत पर लगाएं.

घर के सामने की तरफ पौधे ना लगाएं

अगर आप भी अपने घर में कोई पौधा लगाना चाहते हैं तो इस को घर के आंगन के बीचो-बीच या बिल्कुल घर के सामने ना लगाए ऐसा करना आपके परिवार के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होगा. ऐसा करने से आपके परिवार में परेशानियां बढ़ेंगी. कई प्रकार के फलों के पेड़ जैसे कि आम, जामुन, केला, दूधिया पेड़ जैसे महुआ, पीपल , बबूल और बेर का पेड़ कभी भी अपने घर के आंगन में नहीं लगाना चाहिए. क्योंकि यह घर में नकारात्मकता से लाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.