आय बढ़ाने के लिए राजस्व और खनिज विभाग को कार्ययोजना प्रस्तुत करने के निर्देश

मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने आज यहां मंत्रालय महानदी भवन में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, खनिज संसाधन और पर्यटन विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी ली। शासन की प्राथमिकता में शामिल इन गतिविधियों के क्रियान्वयन में तेजी लाने के लिए कार्ययोजना बनाने और विभागीय मंत्री से अनुमोदन के पश्चात जमीनी स्तर पर इसका क्रियान्वयन करने के निर्देश विभागीय सचिवों को दिए गए है।

बैठक में मुख्य रूप से विभागों की आय बढ़ाने के लिए प्रभावी रणनीति अपनाने कहा गया है। राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग को जमीनों का डायवर्सन, व्यवस्थापन और आबंटन की प्रकिया के माध्यम से अधिक से अधिक प्रकरणों का निपटारा और राजस्व का संग्रहण करने के लिए व्यापक स्तर पर कार्यवाही करने को कहा गया है।

खनिज विभाग द्वारा वर्तमान में चालू खदानों से अधिकतम उत्पादन के जरिए खनिज राजस्व में बढ़ोत्तरी करने के निर्देश दिए गए है। मुख्य सचिव ने नए खदानों की स्वीकृति और उनसे खनन की कार्यवाही प्रारंभ करने कहा है। पर्यटन विभाग द्वारा विकसित किए जा रहे राम वन गमनपथ विकास के कार्यो की समीक्षा करते हुए ।

जैन ने कहा है कि चयनित नौ स्थानों पर स्वागत द्वार और सूचना फलक लगाने का कार्य जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाए। उन्होंने राम वन गमन पथ के दोनों तरफ वृक्षारोपण और पथ निर्माण का कार्य समय-सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए है। चयनित नौ स्थानों के सौन्दर्यीकरण और इन स्थानों पर विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों का संचालन वर्ष भर सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए है। बैठक में राजस्व विभाग की सचिव सुश्री रीता शांडिल्य और खनिज एवं पर्यटन विभाग के सचिव अन्बलगन पी. उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.