महंगाई ने तोड़ी आम आदमी की कमर घरेलू गैस और पावर पेट्रोल की कीमतों में हुआ भारी इजाफा

रायपुर –पेट्रोल-डीजल की महंगाई झेल रहे उपभोक्ताओं पर अब रसोई गैस की महंगाई की मार भी झेलनी पड रही है । बीते सात महीनों में रसोई गैस के दाम 241 रुपये तक बढ़ गए हैं। 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलिंडर के दाम 906 रुपये वहीं, पांच किलोग्राम वाला सिलिंडर भी 333 रुपये पहुंच गया है। साथ ही 19 किलोग्राम वाले व्यावसायिक गैस सिलिंडर के दाम 1714 रुपये हो गए हैं। वहीं, दूसरी ओर बड़ी तेजी से पेट्रोल-डीजल के दाम 100 रुपये की ओर बढ़ रह हैं। रायपुर में पावर पेट्रोल तो 100 रुपये प्रति लीटर पार होते होकर 100.28 रुपये प्रति लीटर में बिकने लगा है। गुरुवार एक जुलाई को साधारण पेट्रोल 96.90 रुपये प्रति लीटर और डीजल 96.44 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है।

बढ़ी गैस सिलिंडर की कीमतें

दिसंबर 2020 को घरेलू रसोई गैस के दाम 665 रुपये थे। जबकि 1 जुलाई 2021 को घरेलू गैस सिलिंडर के दाम रायपुर में 906 रुपये हो गए। दिसंबर में ही दो बार गैस सिलिंडर की कीमतों में इजाफा हुआ। इसके बाद मार्च में भी गैस सिलिंडर की कीमतों में दो बार बढ़ोतरी हुई। इसके बाद हालांकि कीमतें स्थिर हो गई। मगर, करीब दो माह बाद घरेलू गैस सिलिंडर की कीमतें फिर से महंगी हुई है।

घटी डीजल वाहनों की बिक्री

पेट्रोल के साथ डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से इन दिनों डीजल वाहनों की बिक्री कम हुई है । कारोबारियों का कहना है कि बीते साल भर में ही देखा जाए तो डीजल वाहनों की बिक्री 40 फीसद तक घट गई है। आने वाले दिनों में मालभाड़े में भी और बढ़ोतरी की तैयारी की जा रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.