Indian Army Recruitment : सेना में सेवा देने के लिए इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय सेना ने स्वास्थ्य निरीक्षक समेत विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन रोजगार समाचार में जारी किया है। यह विज्ञापन 07 मई, 2022 को जारी किया गया है और इसके लिए आवेदन ऑफलाइन मोड में मंगाए गए हैं। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होने के इच्छुक हैं, वह अपना आवेदन विज्ञापन में दिए गए प्रारूप में तय समय पर भेज दें।

भर्ती का विवरण

  • भारतीय सेना में इस भर्ती में जारी की गई रिक्त पदों की कुल संख्या 113 है। भर्ती के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों को स्वास्थ्य निरीक्षक, नाई और चौकीदार के रिक्त पदों पर नियुक्ति दी जाएगी।
  • स्वास्थ्य निरीक्षक के लिए रिक्त पदों की संख्या- 58
  • नाई (Barber) के लिए रिक्त पदों की संख्या- 12
  • चौकीदार के लिए रिक्त पदों की संख्या- 43

कब तक कर सकेंगे आवेदन?

भारतीय सेना द्वारा जारी की गई नाई और चौकीदार के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन विज्ञापन जारी होने के 45 दिनों के भीतर भजे जाने आवश्यक हैं। वहीं, स्वास्थ्य निरीक्षक के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को 06 जून, 2022 से पहले तक अपना आवेदन करना होगा। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आखिरी तारीख से पहले ही अपना आवेदन कर लें।

शैक्षणिक योग्यता और आयु-सीमा

  • नाई पद के लिए – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक पास या इसके समकक्ष के साथ नाई के कार्य में दक्षता। (आयु-सीमा- 18 से 27 वर्ष)
  • चौकीदार – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन पास या इसके समकक्ष योग्यता। (आयु-सीमा- 18 से 27 वर्ष)
  • हेल्थ इंस्पेक्टर- किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से मैट्रिकुलेशन या इसके समकक्ष योग्यता और सेनेटरी इंस्पेक्टर कोर्स में सर्टिफिकेट। (आयु-सीमा- 18 से 25 वर्ष )

कैसे करें आवेदन?

नाई और चौकीदार के पदों पर भर्ती के इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच कर के Presiding Officer (BOO-I), HQ Southern Command (BOO-I) के पते पर भेज दें। वहीं, हेल्थ इंस्पेक्टर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार अपना आवेदन निर्धारित प्रारूप में सभी दस्तावेजों के साथ में Commanding Officer, 431 Field Hospital, PIN- 903431, c/o 56 APO पर भेज स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेज दें।

हमारे व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Leave a Reply

Your email address will not be published.