पड़ोसी देश चीन के साथ लगातार बढ़ रहे सैन्य तनाव के बीच भारत ने वायु सेना की क्षमता को बढ़ाने का फैसला किया है।इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत सरकार 12 नए सुखोई और 21 नए मिग-19 विमान खरीद सकता है।भारतीय वायुसेना ने इन विमानों की खरीद के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है और इस संबंध में जल्द से जल्द कार्रवाई के लिए भारत सरकार को प्रस्ताव भी भेज दिया है। 

रिपोर्ट के अनुसार यह प्रस्ताव रक्षा मंत्रालय को भेज दिया गया है। अब मंत्रालय अगले सप्ताह तक इस अनुमानित पांच हजार करोड़ रुपये के सौदे पर फैसला लेगा।  प्रस्ताव की प्रति में यह उल्लेख किया गया है कि रूस से अतिरिक्त मिग-29 खरीदने के लिए वर्तमान सौदे में संशोधन किए जाएंगे। 36 राफेल विमानों के लिए साल  2016 में हुए सौदे के बाद वायु सेना द्वारा अधिग्रहण किए जाने वाले 33 नए विमानों के लिए यह दूसरा सौदा होगा। 

माना जा रहा है कि भारत ने यह फैसला चीन के साथ बढ़ते सैन्य तनाव को देखते हुए लिया है। हाल ही में पूर्वी लद्दाख में गलवां घाटी क्षेत्र में हुई भारतीय और चीनी सैनिकों की हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। भारत का कहना है कि यह झड़प चीन की सोची-समझी योजना के तहत हुई थी। दूसरी ओर खबरें आ रही हैं कि पाकिस्तान ने भी एलओसी (नियंत्रण रेखा) पर सैन्य आवाजाही तेज कर दी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.