Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

India vs South Africa 3rd Test: भारत ने जीता टॉस,बल्लेबाजी का फैसला

India vs South Africa 3rd Test

रांची। India vs South Africa 3rd Test: भारत ने शनिवार को तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ( India vs South Africa 3rd Test) के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत के शाहबाज नदीम को टेस्ट डेब्यू का मौका मिला। कप्तान विराट कोहली ने नदीम को टेस्ट कैप प्रदान की ।द. अफ्रीका ने टीम में 5 बदलाव किए। जुबैर हमजा. हेनरिक क्लासेन, जॉर्ज लिंडे, लुंगी नजीडी और डेन पिट को टीम में शामिल किया गया। चोटिल ऐडन मार्करैम और केशव महाराज के अलावा वर्नोन फिलेंडर, थियूनिस डी ब्रूएन और सेनुरान मुथुसामी को बाहर किया गया। विकेटकीपर हेनरिक क्लासेन और जॉर्ज लिंडे टेस्ट डेब्यू करेंगे।

भारत 2-0 की अपराजेय बढ़त के साथ पहले ही सीरीज पर कब्जा जमा चुकी है। टीम इंडिया इस मैच को जीतकर सीरीज में दक्षिण अफ्रीका का सफाया करने के इरादे से मैदान मे उतरेगा जबकि मेहमान टीम को इरादा कुछ हद तक प्रतिष्ठा बचाने का रहेगा।

झारखंड राज्य क्रिकेट एसोसिएशन (जेएससीए) की पिच पर स्पिनरों को मदद मिलने की संभावना है। इसके मद्देनजर भारतीय टीम प्रबंधन कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन में शामिल करने पर विचार कर रहा था लेकिन उन्हें शुक्रवार को बाएं कंधे में चोट लग गई। उनकी जगह झारखंड के स्पिनर शाहबाज नदीम को टीम में शामिल किया गया है । ईशांत शर्मा को ब्रेक दिया गया और उनकी जगह शाहबाज नदीम को टीम में शामिल किया गया।

भारतीय स्पिन जोड़ी रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने इस सीरीज में मेहमान टीम की परेशानी को बढ़ाए रखा है। वैसे भी इस मैदान पर जडेजा का रिकॉर्ड अच्छा रहा है और उन्होंने 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन किया था।

मार्करैम और महाराज के बिना खेलना होगा

दक्षिण अफ्रीका के लिए यह मैच प्रतिष्ठा बचाने का होगा। भारत 3 या ज्यादा टेस्ट मैचों की सीरीज में उसका कभी भी सफाया नहीं कर पाया है इसके चलते फॉफ डु प्लेसिस की टीम किसी भी हाल में इस मैच में हार से बचना चाहेगी। टीम को इस मैच में ओपनर ऐडन मार्करैम और स्पिनर केशव महाराज की कमी खलेगी। मार्करैम की जगह जुबैर हमजा को मौका मिलना तय है। इसी तरह महाराज की जगह डेन पिट की प्लेइंग इलेवन में वापसी भी तय दिख रही हैं। महाराज को दूसरे टेस्ट में विराट कोहली के शॉट पर डाइव लगाकर गेंद रोकते वक्त कंधे में चोट लगी थी और इसके चलते वे इस मैच से बाहर हो गए। मार्करैम इस मैच से बाहर होने के लिए खुद जिम्मेदार हैं, उन्होंने दूसरे टेस्ट में आउट होने के बाद ड्रेसिंग रूम में मुक्का इतनी जोर से मारा था कि कलाई में फ्रैक्चर हो गया था।

टॉस की अहम भूमिका

रांची के जेएससीए स्टेडियम में गेंद तीसरे दिन से टर्न होना शुरू होगी, इसके चलते दोनों टीमें टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। दोनों टीमें पहली पारी में बड़ा स्कोर खड़ाकर विपक्षी टीम को दवाब में लाना चाहेगी। मैच के दूसरे और तीसरे दिन बारिश की आशंका है जिसकी वजह से खेल प्रभावित होगा।

टीमें –

भारत : रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, शाहबाज नदीम।

दक्षिण अफ्रीका : डीन एल्नगर, क्विंटन डी कॉक, जुबैर हमजा, फॉफ डु प्लेसिस (कप्तान), तेंबा बावुमा, हेनरिक क्लासेन, जॉर्ज लिंडे, डेन पिट, कगिसो रबाडा, एनरिच नोर्त्जे, लुंगी नजीडी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.