Income Tax Raid : सिंघल ग्रुप के 14 ठिकानों पर जांच हुई पूरी, आठ अन्य ठिकानों पर जांच जारी

Written by admin

रायपुर। Income Tax Raid : सिंघल ग्रुप आफ इंडस्ट्रीज के रायपुर, रायगढ़ व कोलकाता के ठिकानों पर चल आयकर जांच के तीसरे दिन शुक्रवार को 14 ठिकानों पर जांच पूरी हो गई है और आठ ठिकानों पर जांच जारी है। बताया जा रहा है कि आयकर अफसरों ने ग्रुप से एक करोड़ की ज्वेलरी व एक करोड़ नकद भी जब्त किया है। इसके साथ ही 18 लाकर मिले है,इनमें से छह लाकरों को सीज किया गया है। आयकर की यह जांच अब रायपुर में दो, रायगढ़ में चार व कोलकाता में दो ठिकानों पर चल रही है। मालूम हो कि बुधवार सुबह से ही मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ के आयकर अफसरों की टीम ने सिंघल ग्रुप आफ इंडस्ट्रीज के ठिकानों पर छापामार कार्रवाई की। अगले एक से दो दिनों में आयकर की यह जांच पूरी होने की संभावना है।

टैक्स चोरी करने कच्चे में लेनदेन

आयकर अफसरों का कहना है कि ग्रुप द्वारा टैक्स चोरी के लिए भारी मात्रा में कच्चें में ही लेनदेन किया जा रहा था ताकि अधिक से अधिक टैक्स चोरी हो सके। कच्चे में लेनदेन के दस्तावेज मिले है। सूत्रों के अनुसार आयकर की इस कार्रवाई में भारी मात्रा में टैक्स चोरी सामने आ सकती है। अभी अफसरों द्वारा कंपनी के लैपटाप, कंप्यूटर समेत अन्य दस्तावेजों की भी जांच की जा रही है। आयकर की इस जांच में 150 आयकर अफसरों के साथ ही 100 से अधिक सीआरपीएफ के जवान है। आयकर विभाग की नजर काफी समय से इस ग्रुप पर बनी हुई थी।

बता दें कि सिंघल ग्रुप आफ इंडस्ट्रीज के सभी 22 ठिकानों पर आयकर की जांच के दूसरे दिन गुरुवार 8 जून को विभाग को ग्रुप से एक करोड़ की ज्वेलरी व 30 लाख नकद मिले है। इसके साथ ही 13 लाकरों का भी पता चला है। वहीं बुधवार 7 जून को सुबह से ही छत्तीसगढ़ व मध्यप्रदेश के आयकर अफसरों की टीम ने सिंघल ग्रुप आफ इंडस्ट्रीज के रायपुर, रायगढ़ व कोलकाता स्थित 22 ठिकानों पर एक साथ छापामार कार्रवाई की। विभाग की यह जांच गुरुवार देर रात तक भी चलती रही और शनिवार तक जांच पूरी होने की उम्मीद है।

वित्तीय हेरफेर की आशंका

जानकारी के अनुसार आयकर की इस जांच में 150 आयकर अफसरों के साथ ही 100 से अधिक सीआरपीएफ के जवान है। सूत्रों के मुताबिक काफी बड़ी मात्रा में वित्तीय हेरफेर की संभावना है, इसके आधार पर ही जांच चल रही है। कारोबारी समूह के पास मिले आवश्यक दस्तावेजों की जांच चल रही है।

इन ठिकानों पर चल रही जांच

आयकर की यह जांच रायपुर में शंकर नगर स्थित सिंघल बिल्डिंग के साथ ही खम्हारडीह, कबीर नगर सहित 12 ठिकानों पर चल रही है। इसके सात ही रायगढ़ में छह ठिकानें व कोलकाता में चार ठिकानों पर जांच जारी है।

About the author

admin

Leave a Comment