mynews36.com

रायपुर-हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. डाइट में विटामिन-सी और पोटैशियम युक्त फलों को शामिल कर के ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत पा सकते हैं.


हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से अधिकतर लोग जूझ रहे हैं. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में 12.8 फीसदी मौतें हाई ब्लड प्रेशर के कारण होती हैं.अगर ब्लड प्रेशर का इलाज ना किया जाए तो इसके कारण स्ट्रोक और हार्ट अटैक होने का खतरा रहता है.हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए.डाइट में सोडियम का अधिक इस्तेमाल करने से ब्लड प्रेशर बहुत ज्यादा बढ़ सकता है,जिससे जान को खतरा भी हो सकता है.

mynews36.com


इसलिए इस समस्या से जूझ रहे लोगों को सोडियम का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए.इसके साथ ही तली हुई और ज्यादा ट्रांस फैट वाली चीजों से दूर ही रहनी चाहिए.

लेकिन आप अपनी डाइट में विटामिन-सी और पोटैशियम युक्त फलों को शामिल कर के ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत पा सकते हैं.आइए जानते हैं ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए आपको किन फलों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए|

mynews36.com

केला- केले में सोडियम की मात्रा बहुत कम और पोटैशियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है.हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में केला खाने से बहुत फायदा होता है.सुबह खाली पेट 2 केले खाने से हाई ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है.

mynews36.com

एवोकेडो- हाई ब्लड प्रेशर में एवोकेडो फल चमत्कार की तरह काम करता है.इस फल को खाने से ब्लड प्रेशर तो नॉर्मल रहता ही है साथ ही शरीर में कोलेस्ट्रोल का स्तर भी कम होता है.एवोकेडो में भारी मात्रा में पोटैशियम और फोलेट पाया जाता है.ये दोनों ही दिल के लिए फायदेमंद होते हैं.

mynews36.com

तरबूज- गर्मियों का सबसे पॉपुलर फल तरबूज में L-citrulline नाम का अमिनो एसिड पाया जाता है.ये ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है.तरबूज में फाइबर,लाइकोपीन,विटामिन-ए और पोटैशियम पाया जाता है.

mynews36.com

चुकंदर- चुकंदर में नाइट्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है.नाइट्रेट ब्लड वेसेल्स को रिलेक्स कर शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर करता है.चुकंदर के सेवन से ब्लड प्रेशर जल्दी नॉर्मल हो जाता है.

mynews36.com

संतरा- संतरे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं.इसके सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है.इसके साथ ही संतरे में फाइबर और विटामिन-सी भी पाया जाता है,जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है.

Summary
0 %
User Rating 0 Be the first one !
Load More Related Articles
Load More By MyNews36
Load More In समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Xiaomi का यह बजट स्मार्टफोन जल्द ही होगा बंद,फरवरी में ही हुआ है लॉन्च

रायपुर-शाओमी ने भारत में अपना नया स्मार्टफोन रेडमी नोट 7एस (Redmi Note 7S) लॉन्च कर दिया ह…