Digital Marketing

Digital Marketing

Digital Marketing
Photo: Ramesh Kumar Yadu

वर्तमान समय संचार क्रांति का युग है,छोटा हो या बड़ा कोई भी तकनीकी साधनों से अछूता नहीं है,बात कर रहे है-कम्प्यूटर, मोबाइल और अन्य इंटरनेट आधारित साधनों की।ऐसे में 21वीं सदी को Digital Marketing का युग कहना गलत नहीं होगा,हर हाथों में मोबाइल है,घर-घर में है कम्प्यूटर जिसका लोगों को फायदा भी मिल रहा है,आज यही कंप्यूटर कोरोना काल मे भी घर बैठे रोजगार का जरिया बन रहा है,आज लाखों-करोड़ो लोग इसी से घर बैठे आमदनी कमा रहे है,Digital Marketing के युग मे हर चीज ऑनलाइन हो गया है, चाहे एक देश से दूसरी देश की जानकारी लेना हो,स्वास्थ्य की जानकारी हो,शॉपिंग करना हो,पैसों का लेनदेन करना हो या फिर लोगों से मिलना जुलना हो आदि कई चीजें में संचार क्रांति के आ जाने से काफी कुछ सरल हो गया है।

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से राजधानी के ऐसे छात्र से बात करने जा रहे है जिन्होंने Digital Marketing में नया मुकाम हासिल किया है,वो है-रमेश कुमार यदु और उसके 40 से अधिक लोग एफिलिएटेड मार्केटिंग से आमदनी कर रहे है, जो दिन रात Digital Marketing को नया आयाम देने में जुटे हुए है।यह टीम कोरोना काल मे भी घर बैठे आमदनी कर रही है।MyNews36.com से www. rkyadu.com के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रमेश कुमार यदु जी से लंबी बात चीत के बाद आज आइए जानते है डिजिटल मार्केटिंग के बारे में विस्तार से-

आज पूरा विश्व ऑनलाइन हो गया है।इंटरनेट ने हमारे जीवन को बेहतर बनाया है और हम इसके माध्यम से कई सुविधाओं का आनंद केवल फ़ोन या लैपटॉप के ज़रिये ले सकते है।जैसे- Online shopping, Ticket booking, Recharges, Bill payments, Online Transactions आदि जैसे कई काम हम इंटरनेट के ज़रिये कर सकते है । इंटरनेट के प्रति Users के इस रुझान की वजह से अधिकतर व्यवसायी Digital Marketing को अपना रहे है।

यदि हम Market Stats की ओर नज़र डालें तो लगभग 80% shoppers किसी की product को खरीदने से पहले या service लेने से पहले Online Research करते है।ऐसे में किसी भी कंपनी या व्यापार के लिए डिजिटल मार्केटिंग महत्वपूर्ण हो जाती है।

परिवर्तन प्रकृति का नियम है ,सभी इस बात से परिचित है।पहले के जीवनशैली और आज की जीवन शैली में बहुत कुछ बदलाव आ चुका है।आज का युग इंटरनेट का युग है।आज हर वर्ग के लोग इंटरनेट से जुड़ चुके है,इन्ही सब के कारण सभी लोगो को एक स्थान पर एकत्र कर पाना आसान है,जो आज से कुछ वर्षों पहले तक असंभव सा प्रतीत होता था।इंटरनेट के जरिये हम सभी व्यवसायी और ग्राहक संबंध स्थापित कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग की मांग वर्तमान समय में बहुत प्रबल रुप में देखने को मिल रही है।उत्पादक जो सामान उत्पदित कर रहा है,वह आसानी से ग्राहक तक पहुंचा रहा है।इस काम मे डिजिटल मार्केटिंग एक बेहतर विकल्प के रूप मे हम लोगों के सामने उभर कर आया है ,जिसे वर्तमान समय मे नकारा नही जा सकता।

पहले विज्ञापनो का सहारा लेना पड़ रहा था।ग्राहक उसे देखता था, फिर पसंद करता था ,फिर वह उसे खरीदता था।परंतु अब सीधा उपभोक्ता तक सामान भेजा जा सकता है।हर व्यक्ति गूगल,फेसबुक,यूट्यूब जैसे विभिन्न सोशल साइट्स का उपयोग कर रहे है, जिसके द्वारा व्यापारी अपना उत्पाद-ग्राहक को दिखाता है।यह – व्यापारी व उपभोक्ता की भी पहुँच में है।

डिजिटल मार्केटिंग आज के समय मे हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग बन चुका है।जिसके कारण युवाओं के समक्ष भविष्य बनाने एवं नौकरियो का विकल्प के रूप में अनेक अवसर उपलब्ध हो रहे है।डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में कई तरह के कोर्स सब लोगों को घर बैठे करने को मिल रहे हैं।

ऐसे में छत्तीसगढ़ के रायपुर निवासी रमेश कुमार यदु (Ramesh Kumar Yadu) ने एज डिजिटल यदु एकेडमी डीजी एकेडमी के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में युवाओं को रोजगार के बेहतर विकल्प उपलब्ध कराने के लिए डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी शुरू किए है।जिसमे वे सभी को ऑनलाइन पढ़ाने की रिकॉर्डिंग पर और वह पूरे भारत मे लगभग 1000 लोगों को अभी डिजिटल मार्केटिंग सिखा रहे हैं,अपने कोर्सेज के साथ में ही कंपनी में 40 से ज्यादा लोगो को रोजगार प्रदान कर रहे हैं ।

2020 में डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र से संबंधित आँकड़े और भारत में परे। भारत के डिजिटल विज्ञापन उद्योग की वृद्धि 33.5% है।डिजिटल मार्केटिंग उद्योग का मूल्य 2020 तक INR 225 बिलियन से अधिक होगा। 2020 तक, भारत में डिजिटल उद्योग 20 लाख से अधिक नौकरियों का उत्पादन करेगा।

IMRB की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में ऑनलाइन विज्ञापन 30% YOY बढ़ रहा है। डिजिटल इंडिया और भारतीय स्टार्टअप का समर्थन करने के साथ, डिजिटल मार्केटिंग नौकरियों का अधिक दायरा अस्तित्व में आ रहा है। भारत में इंटरनेट की पैठ अमेरिका और ब्रिटेन को पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा है। अधिक पैठ, डिजिटल मार्केटिंग में बेहतर रोजगार की संभावनाएं।

MyNews36 App डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.