जगदलपुर.MyNews36 प्रतिनिधि– योग व स्वदेशी के कार्य में अग्रणी संस्था “पतंजलि योग समिति” पतंजलि योगपीठ हरिद्वार से संबंध बस्तर विगत 5 वर्षों से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून के कार्यक्रम में अपना सक्रिय भूमिका निभाते हुए जिले के सभी प्रमुख संस्थानों में उक्त दिवस पर योग का सफल संचालन करते आ रहा है।

पतंजलि योग समिति के राज्य प्रभारी डॉक्टर मनोज पाणिग्रही जी ने जिला कलेक्टर रजत बंसल जी से चर्चा करते हुए कहा कि इस वर्ष भी 21 जून को हमारी संस्था सेवाएं देने के लिए पूरी तरह तत्पर है। हमारा संगठन शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों तथा कोरोना संबंधी सोशल डिस्टेंसिंग सेनेटाइजेशन एवं मास्क आदि का अनुपालन करते हुए इस कार्यक्रम का सोशल मीडिया के माध्यम से संचालन करना चाहता है और साथ साथ आग्रह किया कि छत्तीसगढ़ प्रदेश के लगभग सभी जिलों में कोरेन्टीन सेंटरों में संभावित कोरोना मरीजो को उनके रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने तथा तनाव मुक्त करने के लिए योग शिक्षकों द्वारा योग कराया जा रहा है।

इस सन्दर्भ में बस्तर जिले में उक्त कार्यक्रम का संचालन करने के साथ ही जिले के क्वॉरेंटाइन सेंटरों में भी योग प्रशिक्षण हेतु हमें स्वीकृति प्रदान करने का आग्रह किया।कलेक्टर रजत बंसल ने आवेदन की स्वीकृति प्रदान की। साथ ही कलेक्टर ने कहा कि जिले के भीतर 487 कोरेन्टीन सेंटर बनाये गए है जहाँ पर सोशल डिस्टेंसिंग तथा शासन के निर्धारित मापदंडों का पालन करते हुए योग शिक्षक वहां पर योग और तनाव मुक्ति के गुर सिखाएंगे साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने हेतु आर्युवेद के जड़ी बूटी काड़ो का सेवन भी करवाएंगे।

जिसके लिए उन्होंने डिप्टी कलेक्टर प्रवीण कुमार वर्मा को निर्देशित किया कि अविलंब उक्त कोरेन्टीन सेंटरों में योग प्रारंभ कराया जाय साथ ही 21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए भी समुचित तैयारी कर निर्धारत मापदंड अनुसार लोगो को योग के प्रति जागरूक करने हेतु इस वर्ष 21 जून अतर्राष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम मनाया जाएगा जिसके लिए समिति के सदस्यों से और चर्चा की जावेगी। बस्तर संभागीय योग विस्तारक प्रमुख संग्राम सिंह राणा ने इस अवसर पर पतंजलि योगपीठ हरिद्वार से प्रति माह प्रकाशित योग संदेश पत्रिका व योग निर्देशिका भेंट स्वरूप प्रदान की।इस अवसर पर राज्य प्रभारी डॉ मनोज पाणिग्राही,वरिष्ठ आंनद शर्मा भारत स्वाभिमान सदस्य, बस्तर संभाग योग विस्तारक संग्राम सिंह राणा,जिला प्रभारी युवा भारत नवीन बोथरा,डॉ साजेश राव कोषाध्यक्ष भारत स्वाभिमान न्यास उपस्थित थे।

MyNews36 प्रतिनिधि राजीव गुप्ता की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.