दिसंबर यानी साल का आखिरी महीना चल रहा है। कुछ ही दिनों बाद साल 2021 की विदाई हो जाएगी और 1 जनवरी से नए साल का उदय हो जाएगा। नया साल अपने साथ ढेर सारे बदलाव लेकर आएगा, जिनका असर हमारी जिंदगी पर पड़ने वाला है। अगर आप इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के ग्राहक हैं तो आपको भी इस बदलाव का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि नए साल में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के ग्राहकों को झटका लगने वाला है।

1 जनवरी 2022 से इस बैंक के खाताधारक को एक लिमिट से अधिक कैश निकालने और डिपॉजिट करने पर चार्ज देना होगा। ये नियम 1 जनवरी से ही लागू हो जाएगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार बेसिक सेविंग्स अकाउंट से हर महीने चार बार कैश निकालना फ्री है। लेकिन इसके बाद हर निकासी पर ग्राहकों को कम से कम 25 रुपये एक्स्ट्रा देने होंगे। आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में… 

क्या हुए बदलाव ?

  • इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने बताया कि लिमिट से ज्यादा डिपॉजिट करने पर ग्राहकों को एक्स्ट्रा चार्ज लगेगा। मतलब नए नियम के मुताबिक सेविंग और करंट अकाउंट में महीने में 10,000 रुपये जमा करने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। 
  • इसके अलावा बेसिक सेविंग अकाउंट के अलावा दूसरे सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट से हर महीने 25,000 रुपये निकालने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। हालांकि फ्री लिमिट के बाद पैसे निकालने पर हर बार कम से कम 25 रुपये चार्ज देना होगा। 
  • इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक ये सभी नियम 1 जनवरी 2022 से लागू हो जाएंगे। 
  • मतलब ये है कि 1 जनवरी से ग्राहकों को ज्यादा चार्ज देना पड़ेगा। इसे GST/CESS अलग से लगाया जाएगा। 

ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए इस लिंक – https://chat.whatsapp.com/J8M6x3aju1UG3WjGzAlrd3 को क्लिक कर हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published.