Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

IIT Delhi : आईआईटी दिल्ली से मिलेगी पीएचडी की अंतरराष्ट्रीय डिग्री

IIT Delhi

IIT Delhi

नई दिल्ली- आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) छात्रों को पहली बार भारत में रहते हुए आस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड से पीएचडी की डिग्री दिलवाएगा।आईआईटी दिल्ली और क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी इस साल जुलाई से संयुक्त पीएचडी शुरू करने जा रहे हैं।इसमें तीन सौ छात्रों को पीएचडी में दाखिले का मौका मिलेगा।आईआईटी इस प्रोग्राम के संचालन का जिम्मा सीईओ को देगा।आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) के निदेशक प्रो. वी रामगोपाल राव ने बताया कि-क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी-आईआईटी एकेडमी ऑफ रिसर्च की ओर से जुलाई 2020 सत्र से पीएचडी प्रोग्राम शुरू होगा।इसमें छात्रों को एक साल भारत और दूसरे साल आस्ट्रेलिया में पढ़ाई व शोधकार्य का मौका मिलेगा।उसी तरह आस्ट्रेलियाई छात्रों को भी भारत में शोधकार्य का मौका मिलेगा।

दोनों देश एक दूसरे के छात्रों का खर्च वहन करेंगे।छात्र इस प्रोग्राम के लिए स्कॉलरशिप भी प्राप्त कर सकते हैं।भारतीय छात्रों को सामान्य पीएचडी प्रोग्राम जितनी ही फीस देनी होगी।संयुक्त पीएचडी प्रोग्राम में दाखिले के लिए छात्र 24 फरवरी से 22 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

भारत और आस्ट्रेलिया की दिक्कतों पर भी शोधकार्य

दोनों देशों के छात्रों को भारत और आस्ट्रेलिया की दिक्कतों पर शोधकार्य भी करना होगा।इसमें स्वच्छ पानी, पर्यावरण, स्वास्थ्य समेत अन्य विषय शामिल हैं।संयुक्त पीएचडी डिग्री में आईआईटी दिल्ली और यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड लिखा होगा।

इंडस्ट्री को शामिल करने से नौकरी में भी आसानी

प्रो. राव के मुताबिक, इस प्रोग्राम में इंडस्ट्री को भी शामिल किया जाएगा। योजना है कि इंडस्ट्री से 80 फीसदी तक फंडिंग कराई जाएगी, ताकि शोधकार्य के अलावा बाद में पीएचडी धारकों को सीधे नौकरी भी मिल सके। इंडस्ट्री को शामिल करने के चलते ही सीईओ को भी नियुक्त किया जाएगा।

शिक्षा की अन्य खबरों से अपडेट रहने के लिए यहां क्लिक करें। 
सरकारी नौकरियों की अन्य खबरों से अपडेट रहने के लिए यहां क्लिक करें। 

हमारे इस mynews36 पोर्टल में प्रतिदिन नए-नए सरकारी व प्राइवेट नौकरी की जानकारी प्रदान की जाती है।अगर आप भी इंट्रेस्टेड है तो गूगल प्लेस्टोर पर जाकर अभी mynews36 App डाउनलोड कर सकते है साथ ही हमारे WhatsApp Group व फेसबुक पेज में भी जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते।अगर आपको यह खबर अच्छा लगा तो इस खबर को आगे शेयर करें,कोई इस खबर से वंचित न हो ताकि हमारे देश में बेरोजगारी तेजी से मिट सके,सबको अच्छा रोजगार मिले,ताकि हमारा कल का भविष्य उज्जवल हो,आपके एक शेयर से लोगों की भविष्य बन सकती है इससे बड़ी सौभाग्य आपके लिए क्या हो सकता है,आप भी लोगों की मदद करें,आपके भी मदद करने वाले हज़ार खड़े है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.