IGNOU ने इस पाठ्यक्रम में शुरू किया डिप्लोमा कार्यक्रम,12वीं पास कर सकते हैं आवेदन

IGNOU: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने मूल्य शिक्षा (DPVE) में डिप्लोमा कार्यक्रम शुरू किया है। इस डिप्लोमा कार्यक्रम के लिए बारहवीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। बारहवीं पास अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in के जरिए मूल्य शिक्षा में डिप्लोमा कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट

ignouadmission.samarth.edu.in

यह पाठ्यक्रम शिक्षकों, पेशेवरों, छात्रों, माता-पिता और समुदाय में सकारात्मक मूल्यों को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। यह डिप्लोमा पाठ्यक्रम एक साल का है जिसमें भारत में मूल्यों का अवलोकन और परिप्रेक्ष्य, सामाजिक-मनोवैज्ञानिक आधार, मूल्यों का शिक्षण, अनुप्रयोग, समर्थन कौशल व गतिविधियां, जीवन कौशल शिक्षा एवं मानव अधिकार आदि टॉपिक कवर किए जाएंगे।

यह कार्यक्रम जनवरी और जुलाई दोनों सत्रों में पेश किया जाएगा। हाल ही में इग्नू ने कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सबिलिटी में पीजी डिप्लोमा भी शुरू किया है। यह कार्यक्रम ओपन और डिस्टेंस मोड पर शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम के लिए स्नातक पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी पीजीडीसीएसआर पाठ्यक्रम के लिए 28 फरवरी तक ऑनलाइन एप्लीकेशन डाल सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.