सर्दियों में रहना है स्वस्थ तो ये पांच चीजें करना न भूलें,जानें इनके बारे में सबकुछ

व्यक्ति स्वस्थ रहने के लिए नाजाने क्या-क्या नहीं करता। अच्छे खाने से लेकर व्यायाम तक, हर वो जरूरी चीज को अपनाता है जो उसके लिए फायदेमंद है। लेकिन सर्दियों के मौसम में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में खुद को स्वस्थ रखना काफी कठिन होता है, जिसके चलते ज्यादातर लोग इस मौसम मे बीमार पड़ते हैं। लेकिन ठंड के मौसम में कुछ चीजें ऐसी भी हैं, जिन्हें नियमित रूप से अपनाया जाए तो आप बीमारियों से कोसों दूर रह सकते हैं, और साथ ही आपका शरीर भी मजबूत हो सकता है। तो चलिए उन चीजों के बारे में जानते हैं।

सर्दियों में सबसे पहली जरूरी चीज जो है, वो है व्यायाम करना। अगर आप पहले से व्यायाम करते हैं तो इसे सर्दियों के मौसम में आलस के चक्कर में ना छोड़ें, और अगर आप पहले से व्यायाम नहीं करते हैं तो सर्दियों से इसे करना शुरू कर सकते हैं। नियमित व्यायाम करना अवसाद में कमी लाता है और शरीर में खुशी का एहसास कराने वाले हार्मोन का स्राव करता है।

सर्दी ऐसा मौसम है जिसमें अगर शरीरिक सक्रियता कम होती है, तो फिर वजन बढ़ने की आशंका भी बढ़ जाती है। ऐसे में व्यायाम करना सर्दी के मौसम में कभी नहीं छोड़ना चाहिए। इस मौसम में संतुलित भोजन करना चाहिए। शरीर को कार्बोहाइड्रेट के साथ ही प्रोटीन, तरल पदार्थ, वसा और फाइबर की काफी जरूरत होती है। इसलिए मौसमी फल व सब्जियां खानी चाहिए। अपने खाने में सलाद, सूप, हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए। साथ ही शरीर में पानी की कमी भी नहीं होने देना चाहिए।

इसके अलावा सर्दियों में ठंडी हवाएं चलती हैं, जो हमारी त्वचा को शुष्क बना देती है। इस वजह से त्वचा को नमी की ज्यादा जरूरत होती है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप अनावश्यक क्रीम या लोशन का इस्तेमाल करें। दरअसल, अगर आप त्वचा पर ज्यादा क्रीम लगाते हैं तो धूल-मिट्टी के कण काफी देर तक त्वचा पर ही जमे रहने की आशंका बढ़ती है। इससे त्वचा की एलर्जी और मुहांसे होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा सर्दी में घर के अंदर कपड़े भी नहीं सुखाने चाहिए।

विशेषज्ञों के मुताबिक, गीले कपड़े घर के अंदर सुखाने से एसलडीहाइडेट और बेंजीन कण हवा में फैलते हैं जो त्वचा के लिए नुकसानदायक होते हैं। साथ ही सिर में दर्द, आंखों में जलन, गले में खराश और अस्थमा की समस्या से जूझ रहे लोगों की समस्या भी घर के अंदर कपड़े सुखाने से बढ़ सकती है। हालांकि, अगर आप गीले कपड़े घर के अंदर सुखाते भी हैं, तो घर की खिड़कियों को जरूर खुला रखें। इसके अलावा विटामिन डी की कमी ना हो इसके लिए सूर्य की रोशनी में जरूर बैठें। इससे मांसपेशियों में होने वाले दर्द में राहत मिल सकती है।

नोट: यह सलाह केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए दी गई है। आप किसी भी चीज का सेवन या कोई भी घरेलू उपाय करने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.