मानसून के मौसम में बारिश, गंदा पानी, पसीना और उमस की वजह बैक्टीरिया और वायरस जल्दी पनपते हैं, जिसकी वजह से इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। मानसून के मौसम में इंफेक्शन से बचने के लिए आप चाहे कितना भी हाइजीन का ध्यान क्यों न रख लें, लेकिन रोजाना में इस्तेमाल होने वाली कुछ चीजों को इग्नोर करना संक्रमण का कारण बन सकता है। हालांकि ज्यादातर लोग इस बात से अनजान होते हैं और समझ नहीं पाते हैं कि आखिरकार कौन सी चीजों का इस्तेमाल करने के बाद हाथों को धोना बहुत जरूरी है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में…

मानसून के मौसम में ये चीजें छूने के बाद हाथ जरूर धोएं

1.घर के दरवाजे

घर के दरवाजों का हैंडल, ऑफिस के केबिन का नोब छूने के बाद ज्यादातर लोग हाथों को धोना जरूरी नहीं समझते हैं। जबकि ये इंफेक्शन फैलने का सबसे बड़ा कारण यही चीज बनती हैं। अगर आप दरवाजों का हैंडल छूने के बाद हाथ साबुन और पानी से नहीं धो सकते हैं, तो सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

  1. नोट और सिक्के

हमेशा हाइजीन का ध्यान रखने वाले ज्यादातर लोग नोट और सिक्कों का लेनदेन करने के बाद हाथों को साबुन और पानी से नहीं धोते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि नोट और सिक्के संक्रमण फैलने का सबसे बड़ा कारण बनते हैं। कोरोना काल में कई ऐसे मामले सामने आए जब नोट और सिक्के वायरस के फैलने का कारण बनें।

  1. मेन्यू और मेट्रो कार्ड

रोजाना ट्रैवल करने के दौरान अक्सर लोग मेट्रो कार्ड, ट्रैवल कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। ज्यादातर लोग दोनों हाथों से इन कार्ड्स को टच करते हैं और फिर नॉर्मल हो जाते हैं। इन कार्ड्स का इस्तेमाल करने के बाद हाथों को धोना बहुत जरूरी है क्योंकि ये संक्रमण फैलने का सबसे बड़ा कारण हो सकते हैं। रेस्त्रां और होटल में फूड ऑर्डर करने से पहले मेन्यू कार्ड को हर इंसान पकड़ता है और फिर खाना खाने लगता है। इसलिए हमेशा रेस्त्रां में खाना ऑर्डर करने के बाद हाथों को जरूर धोएं।

  1. शॉपिंग बैग्स, कैरी बैग

सुपर मार्केट में शॉपिंग के दौरान ज्यादातर लोग गेट के हैंडल को बेफिक्र होकर छूते हैं। बड़े मॉल में दुकान में एंट्री लेते वक्त लोग बिल पर आराम से साइन भी करते हैं, लेकिन ये नहीं सोचते हैं कि इन्हें कितने लोगों ने छुआ होगा। यही हाल कैरी और शॉपिंग बैग्स के भी हैं। इन्हें कई लोग टच करते हैं, इसलिए इनका इस्तेमाल करने के बाद हाथों को क्लीन करना न भूलें।

  1. मोबाइल फोन और लैपटॉप

शायद आपको ये बात जानकर आश्चर्य होगा कि जितने बैक्टीरिया एक टॉयलेट सीट पर होते हैं, उतने ही मोबाइल फोन और लैपटॉप पर होते हैं। इसलिए मोबाइल फोन और लैपटॉप का इस्तेमाल करने से पहले हाथों को सेनेटाइज करें। आप चाहे तो मोबाइल और लैपटॉप पर डिसइनफेक्टर भी छिड़क सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.