सर्दियों में नहीं ले पा रहे धूप,तो इन चीजों का सेवन करने से मिल सकता है विटामिन डी

व्यक्ति को अगर स्वस्थ और तंदुरुस्त रहना है, तो उसके शरीर में किसी भी विटामिन की कमी नहीं होनी चाहिए। उदाहरण के लिए जैसे, विटामिन डी। ये विटामिन हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए काफी जरूरी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि 80 प्रतिशत तक विटामिन डी हमें सूरज की रोशनी से मिल सकता है? लेकिन कई बार सर्दियो में कई कारणों की वजह से हम लोग धूप नहीं सेक पाते, जिसके कारण हमें सूर्य से मिलने वाला विटामिन डी प्राप्त नहीं हो पाता। ऐसे में हमारी हड्डियां कमजोर होने की सबसे बड़ी वजह ये हो सकती है।

लेकिन आपको ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अगर आप सर्दियों में किन्हीं कारणों से धूप नहीं ले पा रहे तो हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे आपके शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसमें सबसे पहली जो चीज आपकी मदद कर सकती है, वो है अंडा। जहां अंडे के सफेद वाले भाग में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है, तो वहीं अंडे की जर्दी यानी पीले वाले भाग में विटामिन डी का भंडार होता है। इसलिए अगर आप सर्दी में विटामिन डी धूप से नहीं ले पा रहे हैं, तो फिर आप इस मौसम में अंडे का सेवन करके ये ले सकते हैं।

बादाम भी विटामिन डी की अपूर्ति के लिए काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसलिए ये हमारे शरीर को कई शारिरिक समस्याओं से भी बचाने में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। हमें अगर अपने शरीर को विटामिन डी की अच्छी मात्रा देनी है, तो हमें बादाम वाला दूध पीने से इसमें काफी मदद मिल सकती है। इस दूध का सेवन करने से हड्डियां तो मजबूत रहती ही है, साथ ही इनके विकास में भी काफी मदद होती है।

इसके अलावा संतरे में विटामिन डी की अच्छी मात्रा तो होती ही है, साथ ही इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है। ऐसे में ये हमको दो विटामिंस का फायदा देता है। इसलिए अगर सर्दियों में आपको विटामिन डी और सी चाहिए, तो आप संतरे का सेवन कर सकते हैं। अगर आपको संतरा खाना अच्छा नहीं लगता है, तो आप इसे जूस के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। वहीं, अगर आप मासाहारी भोजन खाते हैं, तो आपको मछली जरूर खानी चाहिए, क्योंकि इसमें विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

अगर आपको खासतौर पर अपनी हड्डियों को फायदा पहुंचना है, तो आपको सैल्मन और ट्यूना जैसी मछलियों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। ये मछलियां आपके शरीर में विटामिन डी की एक तिहाई मात्रा की अपूर्ति करने में सक्षम हैं। इसके अलावा अगर आप शाकाहारी हैं, तो आप मशरूम का सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं, इससे हमारे शरीर की जरूरत का लगभग 20 प्रतिशत विटामिन डी हमें मशरूम से मिल सकता है। इसके अलावा इसमें मौजूद कई पोषक तत्व हमारी इम्यूनिटी को मजबूत करने का काम भी करते हैं।

नोट: यह सलाह केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए दी गई है।आप किसी भी चीज का सेवन या कोई भी घरेलू उपाय करने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.