Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

शादी के बाद अगर आप नहीं बन पा रहे हैं माँ-बाप तो यह हो सकती है वजह, पढ़िए पूरी खबर

Could be the reason

Could be the reason , Could be the reason , Could be the reason Could be the reason

रायपुर-शादी के बाद कपल्स सारी कोशिश करके भी मां-बाप नहीं बन पाते हैं तो इसकी वजह इन्फर्टिलिटी यानी बांझपन को माना जाता है। इसमें बच्चा पैदा करने की क्षमता कम हो जाती है या फिर पूरी तरह खत्म हो जाती है। आमतौर पर शादी के एक से डेढ़ साल बाद अगर बिना किसी प्रोटेक्शन के कपल्स रिलेशनशिप बनाने के बाद भी मां-बाप नहीं बन पाते हैं तो मेडिकली इन्हें इन्फर्टिलिटी का शिकार माना जाता है। इसमें समस्या महिला और पुरुष दोनों में हो सकती है।

देर से शादी करना सबसे बड़ी वजह

सनराइज हॉस्पिटल की गाइनैकॉल्जिस्ट डॉ निकिता त्रेहान का कहना है कि इन्फर्टिलिटी की कई वजहें हैं। इसमें सबसे बड़ी वजह देर से शादी करना है। डॉक्टर का कहना है कि 20 से 35 साल की उम्र की महिलाएं प्रॉडक्टिव मानी जाती हैं। अगर इस उम्र के बाद शादी होती है तो प्रेग्नेंसी में दिक्कत होती है। इतना ही नहीं बड़ी उम्र में शादी करने पर अगर महिलाएं किसी तरह से प्रेग्नेंट हो भी जाती हैं, तो कई दूसरी समस्याएं मां और बच्चे को घेर लेती है। जैसै- बच्चे का वजन कम होना, जेनेटिक डिजीज हो जाना, डिलिवरी समय से पहले होने जैसी दिक्कत आदि।

जरूरी एग्स की कमी

Could be the reason

डॉक्टरों का कहना है कि बढ़ती उम्र में महिलाओं में प्रेग्नेंसी के लिए जरूरी अंडे की भी कमी होने लगती है। किसी-किसी में अंडा बनना बंद हो जाता है, तो किसी-किसी में अंडे की क्वॉलिटी खराब हो जाती है। 35 साल के बाद अंडे कम होना आम बात है।

ट्यूब ब्लॉक होना

डॉक्टरों के अनुसार कई बार इन्फेक्शन की वजह से फेलोपियन ट्यूब ब्लॉक हो जाना भी इन्फर्टिलिटी की बड़ी वजह है। पेल्विक इन्फेक्शन और टीबी की वजह से भी यह ट्यूब ब्लॉक हो जाती है।

फाइब्रायड बनना

आजकल महिलाओं में फाइब्रायड बनने की भी वजह से बांझपन देखा जा रहा है। पिछले कुछ सालों में फाइब्रायड बनने के मामले में काफी तेजी आयी है। इसके अलावा इंडोमेट्रोसियोसिस की भी समस्या देखी जा रही है।

लाइफस्टाइल भी एक कारण

डॉ. निकिता का कहना है कि बांझपन की एक बड़ी वजह लाइफस्टाइल भी है। देर रात तक जागना, स्मोकिंग, ऐल्कॉहॉल, डायबीटीज, स्ट्रेस इन सबकी वजह से भी इन्फर्टिलिटी की समस्या होती है। इसके अलावा PCOD भी एक बीमारी है जिसकी वजह से महिलाओं में बहुत-सी बीमारियां होती हैं। 60 से 70 प्रतिशत महिलाओं में ऑव्युलेशन की क्रिया ही नहीं होती। वजन का बढ़ना और एक्सर्साइज की कमी के कारण भी सही मात्रा में हॉर्मोन नहीं बन पाते।

थायराइड भी बनता है बाधक

इसके अलावा, इंडोक्राइन डिसऑर्डर जिसकी वजह से थायरॉइड जैसी समस्या हो जाती है, इन्फर्टिलिटी का प्रमुख कारण है। थायरॉइड को कंट्रोल किए बिना बच्चा पैदा नहीं किया जा सकता है। डॉक्टरों का कहना है कि बांझपन के अधिकांश कारण का इलाज है। जरूरी है कि कपल्स समय पर सही डॉक्टर के पास जाएं, ताकि उनके घर में भी किलकारियां गूंज सकें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.