रायपुर – छत्तीसगढ़ सरकार ने भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूलों में छुट्टियां की घोषित कर दी है। शिक्षा सचिव कमलप्रीत ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। 24 अप्रैल से सभी निजी और सरकारी विद्यालयों में अवकाश रहेगा। 15 जून 2022 तक के लिए ग्रीष्म अवकाश किया घोषित किया गया है।

राज्य सरकार ने स्कूलों में 24 अप्रैल से गर्मी की छुट्टी की घोषणा कर दी है। स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी करते हुए बताया कि प्रदेश में भीषण गर्मी को देखते हुए शासकीय व निजी स्कूलों में 24 अप्रैल से छुट्टियों की घोषणा की गई है। स्कूल में अगले सत्र की कक्षाएं 15 जून से दोबारा शुरू होंगी।

बता दें स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा फरवरी में जारी आदेश में 31 अप्रैल तक कक्षाएं चलने की बात कही गई थी। वहीं 15 मई से 15 जून तक गर्मी की छुट्टी थी। लेकिन बढ़ते गर्मी की स्थिति को देखते हुए विभाग ने आदेश संशोधित करते हुए 24 अप्रैल से छुट्टियों की घोषणा की है।

बुधवार को राजधानी रायपुर का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जो छह वर्ष 2016 में अप्रैल माह के रिकार्ड अधिकतम तापमान के बराबर पहुंच गया है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अभी किसी भी प्रकार से राहत के आसार नहीं है। लू की स्थिति को देखते हुए लोगों को बचाव के उपाय रखने चाहिए और इस समय अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए।

मुख्य मार्गों से निगम ने हटाएं चार हजार से अधिक बैनर-पोस्टर

शहर के जीई रोड समेत विभिन्न मुख्य मार्गों में नगर निगम की अनुमति बिना लगाए गए चार हजार से अधिक बैनर-पोस्टर को हटाने की कार्रवाई किया गया। दरअसल,आयुक्त प्रभात मलिक ने अवैध बैनर-पोस्टरों को हटाने का आदेश दिया था, जिस पर नगर निवेश उड़नदस्ता के साथ जोन की टीम पिछले चार दिनों से अभियान चला रही है। इसी कड़ी में बिना अनुमति के अवैध तरीके से डिवाइडर के बीच में खंबे में लगाए गए बैनर-पोस्टर को हटाया गया। इसके कारण वाहन चालकों, राहगीरों को आने-जाने में काफी असुविधा होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.