Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

Hognose:मरने का ड्रामा करता है यह सांप,जानें क्या है पूरा मामला

Hognose

वाशिंगटन-आज हम आपको एक ऐसे सांप के बारे में बताने जा रहे हैं,जो बहुत ही ड्रामेबाज है।जरा सा खतरा देखते ही यह मरने का नाटक करने लगाता है।पहले तो शरीर को उल्टा कर लेता है और फिर मुंह खोल अपनी जीभ निकाल लेता है।इस सांप का नाम है हॉगनूस,जो उत्तरी अमेरिका में पाया जाता है।इसे पफ एडर और जॉम्बी स्नेक ने नाम से भी जाना जाता है।

जब खतरा महसूस होता है,तो यह पहले फुंफाकर कर धमकी देता है।एक शातिर सांप की तरह फन उठाकर खतरनाक होने का नाटक करता है।इसलिए इसे पफ एडर नाम मिला।मगर,जब लगता है कि यह चाल काम नहीं आती है,तो यह दूसरा ड्रामा शुरू कर देता है।यह दर्द से मरने का नाटक करने लगता है।यह प्राकृतिक रूप से बहुत ही कलाकार है,लिहाजा इसे जॉम्बी स्नेक का नाम दिया गया।यह अपने बचाव के लिए ही ऐसा करता है।

उत्तरी कैरोलिना के एम्फीबियंस और सरीसृप के अनुसार,यदि कोई शिकारी सांप के धमकी भरे पहले वाले प्रदर्शन से डरता या प्रभावित नहीं होता है,तो यह मुंह को खोलकर उल्टा होकर लुढ़क जाता है।यह पीठ के बल लेट जाता है और पेट को ऊपर की ओर कर लेता है,ताकि शिकारी को लगे कि वह मर गया है।ज्यादातर मामलों में इस सांप का शिकार करने आए शिकारी जीव वास्तव में इसकी “लाश” से दूर चले जाते हैं।

मगर,उनके जाते ही खतरा चले जाने के बाद यह फिर से सीधा हो जाता है।हालांकि,दुर्लभ मामलों में भी हताशा में यह काटता भी है।वैज्ञानिकों को पता है कि पूर्वी हॉगनूस सांप की मरने की नौटंकी करना उसका एक रक्षातंत्र है। मगर,वे अभी तक यह पता नहीं लगा पाए हैं कि यह वास्तव में प्रभावी क्यों है?इसके कई प्राकृतिक शत्रु ज्यादातर समय “मृत” जीवों से दूर रहना ही बेहतर समझते हैं।

कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि इसका नाटकीय तरीके से कुछ लेना-देना हो सकता है,जिसमें कलाकार अपनी मौत को दावत देता है।इसे शिकारी द्वारा बीमारी या जहर का संकेत माना जा सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.