रायपुर-केला एक ऐसा फल है,हर जगह मिल जाता है और हर मौसम में मिल जाता है।साथ ही ये अन्य कई फलों की तुलना में काफी सस्ता भी होता है जिस कारण ये हर कोई इसे खरीद सकता है।केले में विटामिन,प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते है जिसके कारण ये काफी स्वास्थ्यवर्द्धक होते हैं।तो अगर आप भी हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं तो रोजाना केवल एक केले का सेवन करें।

ये भी पढ़ें – दूध का 1 गिलास आपको डॉक्टर से रखेगा दूर

दिल को रखे स्वस्थ

mynews36.com

अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रोजाना एक केला खाना फायदेमंद हो सकता है।केले में जरूरी मात्रा में फाइबर, पोटैशियम,कैल्शियम और विटामिन सी होते हैं जिसके कारण रोजाना 1 केले का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है।

शरीर में कमजोरी

mynews36.com

केला में कार्बोहाइड्रेट भी काफी होता है जिसके कारण इसे खाने से पेट भी जल्दी भर जाता है।तो अगर सुबह-सुबह ऑफिस या कॉलेज जाने के चक्कर में ब्रेकफास्ट छूट जाता है तो एक केला खाकर निकलें। क्योंकि केला खाने से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है।

एनीमिया

केले में पर्याप्त मात्रा में डायटरी फाइबर होते है,जो आपके शरीर में मौजूद बल्ड के हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाने में सहायक होते हैं जिससे एनीमिया की समस्या दूर हो जाती है।

तेज दिमाग

दिमाग अगर तेज बनाना है और अपने काम में माहिर बनना है तो केला खाना आपके लिए वरदान बन सकता है।केले में विटामिन बी6 में प्रचूर मात्रा में होता है,जो ब्रेन फंक्शन्स को बेहतर करता है और दिमाग को तेज बनाता है।इसलिए रोज 1 केले का सेवन जरूर करें।

Summary
0 %
User Rating 4 ( 1 votes)