health
health

रायपुर-अगर आप वजन घटाकर पतला दिखना चाहते हैं तो आपको अपनी कुछ आदतों में बदलाव करना होगा।अपने खान-पान की प्रवृत्ति को बदलना होगा और बाहर के खाने पर एकदम रोक लगानी होगी। ज्यादा मिर्च मसाले वाले भोजन से दूरी बनानी होगी और हर सुबह आधे घंटे टहलने के नियम बनाना होगा।दरअसल,जब तक हम अपनी जीवनशैली में परिवर्तन नहीं करते हैं,मोटापा घटाना आसान नहीं होता है।मोटापा एक ऐसी चीज है जो न सिर्फ हमें बीमारियां देती है,बल्कि हमारी सुंदरता को भी बिगाड़ देती है।

प्रोटीन और फैट बढ़ने वाली सब्जी छोड़ दें

health
health

अक्सर देखा गया है कि लोग पतली कमर की चाहत में सुबह का नाश्ता बंद कर देते हैं।लेकिन आप ऐसा बिल्कुल भी न करें।सुबह का नाश्ता हर हाल में लें और ध्यान रखें कि उसमें प्रोटीन भी शामिल हो।इसके अलावा आप फैट बढ़ाने वाली सब्जियों को छोड़ दें।इन सब्जियों से शरीर का ब्लड शुगर बढ़ जाता है और भूख ज्यादा लगने लगती है।कुछ सब्जियों में काफी स्टार्च होता है जिसकी वजह से बॉडी इन्हें डाइजेस्ट कर लेती है और एक्स्ट्रा शुगर फैट में तब्दील हो जाता है।इसलिए,पतला होना है तो सबसे पहले गोभी की सब्जी को छोड़ें।

मिल्क लेना ना छोड़ें

health
health

आप दूध वाली चाय की जगह ग्रीन टी पीएं।ऑफिस जाते वक्त लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। अपने दोपहर के खाने में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम लें और हरी सब्जियां और मछली को अपनी थाली में शामिल करें।हर रोज कसरत जरूर करें और भरपूर नींद लें। ऐसा करने से आपको वजन जरूर घटेगा।

खाने में ले सलाद

health
health

इसके अलावा आलू चिप्स,फ्रेंच फाई,प्याज रिंग्स,हरे टमाटर और ओकेरा को फौरन छोड़ दें।तला हुआ खाना और ज्यादा तली हुई सब्जियों से भी दूरी बना लें।तले हुए खाने से तोंद निकल आती है।पैक सलाद कभी न खाएं।इसमें ट्रांस फैट की मात्रा ज्यादा होने से आपका वजन बढ़ सकता है।

Summary
0 %
User Rating 0 Be the first one !
Load More Related Articles
Load More By MyNews36
Load More In राजधानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

World university ranking-2020 :भारत के इन कॉलेजों को मिली रैंकिंग,देखें सूची

ख़ास बाते क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2020 लंदन में आज होगी जारी,भारत के 23 संस्थानों…