Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

Health Care Tips: दूध और तुलसी दूर करते है ये पांच रोग

Health Care Tips

Health Care Tips: मौजूदा वक्त में अधिकतर लोग किसी न किसी बीमारी से खासे परेशान रहते हैं चाहे फिर वह डायबिटीज हो या फिर ह्रदय रोग और कैंसर। इन्हीं बीमारियों के कारण हम बाजार में बिकने वाली दवाईयों के आदि हो चुके हैं और घर में ही पाए जाने वाली औषधीय को भुला चुके हैं। इन्हीं औषधियों में से एक है तुलसी की पत्ते,जोकि कई गुणों का भंडार है।तुलसी की पत्तियों में अनेक औषधीय गुण पाए जाते हैं,जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।क्या आप जानते हैं कि अगर रोजाना तुलसी की पत्तियों को दूध में उबालकर पिया जाए तो बहुत से रोगों से खुद को बड़ी आसानी से बचाया जा सकता है।(Health Care Tips)अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसा कैसे हो सकता है तो हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे 5 स्वास्थ्य लाभ,जिन्हें आप तुलसी और दूध के साथ हासिल कर सकते हैं।

दूध में तुलीस पत्ते उबालकर पीने के फायदे

दमा रोग में फायदेमंद

अगर आप सांस संबंधी समस्याओं से परेशान हैं तो दूध के साथ तुलसी की पत्तियों को उबालकर पीएं।ऐसा करना दमा रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद साबित बोता है।बदलते मौसम से होनी वाली परेशानियों से यह घरेलू नुस्खा बेहद कारगर है और लोगों को राहत प्रदान करता है।

माइग्रेन से मिलती है राहत

दूध में तुलसी के पत्ते उबालकर पीने से सिर दर्द या माइग्रेन जैसी दिक्कतों से राहत मिलती है।नियमित रूप से इस औषधि का सेवन इस समस्या को जड़ से ठीक कर सकता है।अगर आप लगातार इस समस्या से परेशान रहते हैं तो आप चाय की जगह रोजाना दूध में तुलसी के पत्ते डालकर पीएं।ऐसा करने से आपको काफी लाभ होगा।

तनाव और डिप्रेशन की समस्या होती है दूर

तुलसी के पत्तों में ढेरों औषधीय गुण जाते हैं,जिसमें हीलिंग गुण भी शामिल होते हैं।अगर आप तनाव और डिप्रेशन जैसी समस्या से घिरे रहते हैं तो दूध में तुलसी की पत्तियों को उबाल लें और उसे पीएं।इस औषधि को पीने से मानसिक तनाव और चिंता दूर होती है साथ ही डिप्रेशन की समस्या से उबरने में मदद मिलती है।

हृदय रोग और पथरी की समस्या से भी मिलता है छुटकारा

दूध में तुलसी के पत्तों को उबालकर पीने से हमारा हृदय भी स्वस्थ रहता है।नियमित रूप से अगर इसे खाली पेट पिया जाए तो ह्रदय रोगियों को काफी फायदा मिलता है।ये औषधि न केवल ह्रदय रोगियों के लिए फायदेमंद है बल्कि हमारे दिल को भी बीमारियों से दूर रखने का काम करती है। अगर किसी व्यक्ति को पथरी की समस्या है तो उसे नियमित रूप से खाली पेट दूध में तुलसी की पत्तियों को उबालकर पीना चाहिए। ऐसा करने से किडनी के पथरी की समस्या और दर्द दूर हो जाता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मिलती है मदद

तुलसी के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं,जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं।इतना ही नहीं इसके गुण शरीर में कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं और उससे रक्षा भी करते हैं।इसके अलावा तुलसी के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल एवं एंटीवायरल गुण भी मौजूद होते हैं, जो सर्दी, खांसी व जुकाम से हमें दूर रखते हैं।

कैसे करें सेवन

इस औषधि को बनाने के लिए आपको सबसे पहले डेढ़ गिलास दूध को उबालना है।जब दूध उबलना शुरू हो जाए तब इसमें 8 से 10 तुलसी की पत्तियां डालें और उबलने दें।जब दूध एक गिलास हो जाए तब आप गैस बंद कर दें। जब दूध हल्का गुनगुना रह जाए,तब आप इसे पीएं। ध्यान रहें कि नियमित सेवन से ही आप इन बीमारियों से पार पा सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.