Health alert cg

दंतेवाड़ा। बिहार में चमकी बुखार और बस्तर में जापानी बुखार से एक बच्चे की मौत के बाद जिले में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है।जिला प्रशासन ने भी मैदानी अमले को सतर्क रहने कहा है।डॉक्‍टरों ने कहा है कि-किसी भी तरह के बुखार होने पर तत्‍काल डॉक्‍टर के पहुंचे।इसी तरह मैदानी अमला और प्राथमिक, सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र के डॉक्‍टर-स्‍टाफ को निर्देशित किया गया है कि ऐसे प्रकरणों पर गंभीरता दिखाए। साथ ही उच्‍च अधिकारियों से मामलों अवगत कराते रहें। ताकि विषम परिस्थिति में मामले पर जल्‍द नियंत्रण किया जा सके।

कलेक्टर टोपेश्‍वर वर्मा ने सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में कंट्रोल रुम स्थापित करने के निर्देश दिए हैं।उन्होंने क्षेत्र में होने वाले मलेरिया के प्रकोप से बचने के लिए ग्रामीणों को मच्छरदानी के उपयोग के लिए प्रेरित करने के निर्देश भी दिए।बारिश के दौरान जहरीले जीव-जंतुओं के दंश के बढ़ने वाले मामले को देखते हुए उन्होंने ग्रामीणों को झाड़फूंक की अपेक्षा स्वास्थ्य केन्द्रों में उपचार के लिए प्रेरित करने को कहा।उन्होंने हाट-बाजारों में आयोजित स्वास्थ्य शिविरों के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ देने कहा है। 

स्वास्थ्य विभाग की बैठक में कलेक्टर ने विभागीय कार्यों की समीक्षा की।

मानसून के दौरान होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए स्वास्थ्य अमला को शीघ्र स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने पूरी तरह मुस्तैद रहने कहा है।उन्होंने मैदानी स्वास्थ्य अमले को क्षेत्र में निरंतर भ्रमण करने और मरीजों को त्वरित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देि‍शत किया।बारिश के दौरान होने वाली जलजनित रोगों के उपचार के लिए पर्याप्त मात्रा में दवाईयों की उपलब्धता रखने के निर्देश दिए। बारिश के दौरान लोगों को पानी उबालकर पीने के लिए प्रेरित करने का आह्वान किया।

शरीर का सामान्य तापमान क्या है

सभी बच्चों के लिए सामान्य माने जाने वाला कोई एक निश्चित पढ़े जाने वाला तापमान नहीं है। बच्चे का सामान्य शारीरिक तापमान बच्चे की उम्र, उसकी गतिविधि, उनके स्वास्थ्य की स्थिति, दिन का समय और शरीर के किस भाग से तायमान लिया गया है के साथ अंतर होता है।

नापने का तरीकाशरीर का सामान्य तापमान
टिम्पानिक (कान)35.8℃से 38℃तक  (96.4℉से 100.4℉तक)
ओज़ीलरी (बगल)34.7℃से 37.3℃तक (94.5℉से 99.1 ℉तक)
मलाशय36.6℃से 38℃तक  (97.9℉से 100.4℉तक)
Summary
0 %
User Rating 4.7 ( 1 votes)
Load More Related Articles
Load More By MyNews36
Load More In समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन संघ अम्बागढ़ चौकी में बैठक सम्पन्न

राजनांदगांव-छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन संघ की बैठक बी आर सी भवन अम्बागढ़ चौकी में प्रांत…