रायपुर के कई धान खरीदी केंद्रों में अब तक नहीं पहुंचा बारदाना,एक दिसंबर से होगी खरीदारी

रायपुर MyNews36 – प्रदेश में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की एक दिसंबर से शुरू होगी। रायपुर जिले में इस साल निर्धारित धान खरीदी के लिए 25 हजार गठान बारदानों की आवश्यकता है। वहीं शुरूआत में लगभग तीन हजार गठान जिले में है। कई सोसायटियों में बारदाने अभी नहीं पहुंच पाए है। अधिकारियों का कहना है कि एक दिसंबर के पहले सभी धान खरीदी केंद्रों में बारदाना पर्याप्त मात्रा में पहुंच जाएगा।

इधर धान खरीदी की तैयारी के लिए जिला रायपुर,महासमुंद,धमतरी,गरियाबंद एवं बलौदाबाजार -भाटापारा के शाखा प्रबंधकों की बैठक सहकारी बैंक के सभागार में विगत दिनों हुई। बैठक में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष पंकज शर्मा ने कहा कि बैंक एवं समिति के कर्मचारी समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की तैयारी पूरी तरह करें।किसानों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो।

उन्होंने शाखा प्रबंधकों से कहा कि समितियों में धान खरीदी के लिए धान पोर्टल में किसान पंजीयन की जानकारी, खाली बारदाना की उपलब्धता, कम्प्यूटर में प्रविष्टि एवं आनलाइन ब्याज अनुदान माड्यूल में वितरित ऋण की कम्प्यूटर में प्रविष्टि की जानकारी की समीक्षा करें। बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एसके जोशी ने कहा कि समिति ऋण का डिमांड लिस्ट तैयार कर समयावधि में वितरण किया जाए, धान खरीदी के लिए धान उपार्जन केंद्र में कम्प्यूटर आपरेटर, कम्प्यूटर, बिजली, घेरा, बारदाना, तौलबाट, हमाल की व्यवस्था करें।

किसान पंजीयन डाटा बेस का अंतिम सूची आज

राज्य शासन ने वर्तमान वर्ष 2021-22 में किसान पंजीयन के लिए नियत तिथि 10 नवंबर तक प्राप्त आवेदनों के पंजीकरण और तकनीकी त्रुटि में सुधार के लिए 20 नवंबर तक समय-सीमा के वृद्धि की गई थी। इसके बाद समिति स्तर पर अंतिम रूप से पंजीकृत किसानों की सूची प्रकाशित कर दावा-आपत्ति प्राप्त कर आवेदन प्राप्त होने पर उसका निराकरण और अंतिम सूची प्रकाशित आज की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.