Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

Grooming:करते हैं रोजाना शेविंग तो इन 4 बातों का रखें खास ख्याल,त्वचा पर बनी रहेगी चमक

क्या आपके ग्रूमिंग रूटिन में रोजाना शेविंग की जरूरत है? क्लीन शेव बनाम बियर्ड विश्व भर में पुरुषों के बीच बहस का एक मुद्दा है। हालांकि मौजूदा दौर में बियर्ड का प्रचलन तेजी से बढ़ा है लेकिन कई पुरुष आज भी क्लीन शेव लुक पसंद करते हैं। क्लीव शेव अधिकतर पेशेवर लोगों और समाज के बीच रहने वाले लोगों के बीच प्रमुख रूप से दिखाई देती है, जो कि इसका प्रमुख कारण है। रोजाना थोड़ी देर शीशे के आगे खड़े होकर महज चंद मिनटों में दाढ़ी की झंझट और दुनिया भर के उत्पादों से छुटकारा पा सकते हैं।

Grooming

बढ़ी दाढ़ी के कारण बालों में धूल-मिट्टी और अन्य सूक्ष्म कण जमा हो जाते हैं, जिसके कारण चेहरा भी गंदा सा मालूम पड़ता है। इसलिए क्लीन शेव रहने से आप अच्छा व साफ महसूस कर सकते हैं । क्लीन शेव करने के लिए कई दिशा-निर्देशों का पालन करना होता है। अगर आप सोच रहे हैं कि कैसे आप क्लीन शेव के सहारे दूसरों को आकर्षित कर सकते हैं या फिर रोजाना शेव करने से ऐसा न लगें कि किसी ने आप पर हमला किया हो तो आप इन उपायों के सहारे रोजाना शेव कर सकते हैं।

क्या रोजाना शेव की जरूरत है

आपको खुद से यह पहला सवाल पूछने की जरूरत है कि क्या आपको वास्तव में शेव की जरूरत है? रोजाना अपने चेहरे पर ब्लेड चलाने से आपकी त्वचा रुखी हो सकती है विशेषकर तब, जब आप गलत तरीके से शेव करते हैं तो। अगर आपका कार्यस्थल क्लीन-शेव पॉलिसी पर अडिग नहीं है या आपके चेहरे पर बाल जल्दी से नहीं उगते हैं, तो हर दूसरे दिन शेविंग करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

इसे भी पढ़ेः आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़,दो आंतकी ढेर

अपने चेहरे को तैयार करें

रोजाना शेव करने में हालांकि आपका ज्यादा वक्त नहीं लगता है इसलिए जल्दबाजी बिल्कुल न करें। एक कलाकार की तरह आपको भी शेव शुरू करने से पहले आपको अपनी त्वचा को तैयार करने की जरूरत है। शेविंग से पहले करीब 30 सेकंड तक गर्म तौलिया से अपने चेहरे को भांप दें, जिससे आपके चेहरे के बाल नरम हो जाएंगे और आपके चेहरे के छिद्र खुल जाएंगे। इससे आपको अपने चेहरे पर ब्लेड चलाने में आसानी होगी और अनचाहे बाल आसानी से कट जाएंगे।

सही टेकनीक का प्रयोग करें

जी हां, शेविंग के लिए जिम में एक्सरसाइज की तरह सही टेकनीक की जरूरत होती है। जिस दिशा में बाल बढ़ रहे है, उस दिशा में शेविंग करने से बहुत सारा दर्द कम होता क्योंकि इससे अंदर की ओर बढ़े हुए बालों के टूटने का खतरे कम होता है। इसलिए इसे याद रखने का तरीका है कि आप अपने चेहरे के नीचे की ओर से शेविंग करें और फिर गले के ऊपर से शेविंग शुरू करें।

इसे भी पढ़ेःआखिर कुरुक्षेत्र में ही क्यों हुआ था महाभारत का युद्ध,रहस्य जानकर चौक जायेंगे आप..

शेव के बाद भी करें देखभाल

शेविंग फोम धोने के बाद आपका काम खत्म नहीं होता। शेविंग के बाद होने वाली परेशानी से निपटने के लिए आपको अपनी त्वचा को आराम पहुंचाना चाहिए। इसलिए आपको शेविंग के बाद आफ्टर शेव क्रीम का प्रयोग करना चाहिए, जिससे आपकी त्वचा को पोषण मिले और आपकी त्वचा हाइड्रेट रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.