paracetamol API
paracetamol API

नई दिल्ली- कोरोना वायरस संकट के बीच सरकार ने घरेलू आपूर्ति बढ़ाने के लिए पैरासिटामोल और इसके फार्मूलेशंस के निर्यात पर अंकुश लगा दिया था। इससे पहले 17 अप्रैल को सरकार ने पैरासिटामोल (paracetamol API) के फार्मूलेशंस के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया था। अब विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने पैरासिटामोल एपीआई (paracetamol API) के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को भी हटा दिया है।एपीआई दवा में मौजूद सक्रिय अवयव होता है। डीजीएफटी की अधिसूचना में कहा गया है कि तीन मार्च की अधिसूचना को संशोधित कर पैरासिटामोल एपीआई के निर्यात पर लगाए गए प्रतिबंध को तत्काल प्रभाव से हटाया जा रहा है।

पैरासिटामोल का इस्तेमाल दर्द निवारक और बुखार के लिए होता है। भारत ने पिछले दो माह में 120 से अधिक देशों को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और पैरासिटामोल की आपूर्ति की है। कोविड19 महामारी के बाद इन दवाओं की मांग बढ गई है।

अन्य खबर

गृह मंत्री अमित शाह ने कोरोना वायरस लॉकडाउन को लेकर मुख्यमंत्रियों से की बात

Home Minister Amit Shah

नई दिल्ली- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने गुरुवार देर शाम सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से लॉकडाउन के संबंध में बात की।इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने मुख्यमंत्रियों से कोरोना वायरस के बारे में उनके विचार जाने।वार्ता में लॉकडाउन को आगे बढ़ाने या न बढ़ाने की संभावनाओं पर भी चर्चा हुई।

बता दें कि देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 25 मार्च से पूरे देश में लॉकडाउन की शुरुआत की गई थी। देश में लॉकडाउन का फिलहाल चौथा चरण चल रहा है जो 31 मई को समाप्त होगा।माना जा रहा है कि लॉकडाउन के शुरुआती दौर में आम जनजीवन को पूरी तरह से रोक दिया गया था, लोगों को घरों में ही रहने के निर्देश दिए गए थे।

आवश्यक सेवाओं के अलावा सभी गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। हालांकि, समय के साथ लॉकडाउन में राहतें दी गई हैं। देश में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 1,58,333 हो गई है, जिनमें से 86,110 सक्रिय मामले हैं, 67,692 लोग ठीक हो चुके हैं और अब तक 4,531 लोगों की मौत हो चुकी है।

MyNews36 App डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.