वैश्विक कोरोना महामारी के दौरान नौकरियों पर बेहद संकट आया है। हर कोई नौकरी की तलाश में है। कई कंपनियों ने साफ कर दिया है कि वो इस दौरान छटनी नहीं करेंगी। विभिन्न क्षेत्रों की कई कंपनियों ने, तो बाकायदा इस महामारी के दौरान नौकरियों के लिए आवेदन तक मांगे हैं। बात जब सरकारी नौकरियों की हो, तो इस दौरान विभिन्न क्षेत्रों में बंपर सरकारी नौकरियां निकली हैं। इनके लिए अधिसूचना जारी हुई है और आवेदन की प्रक्रिया भी चल रही है। नर्स से लेकर अकाउंट असिस्टेंट तक, सब-इंस्पेक्टर से  लेकर फॉरेस्ट गार्ड तक विभिन्न पदों पर बंपर भर्तियां हो रही हैं। आइए इन सरकारी नौकरियों के बारे में विस्तार से जानते हैं, ताकि हाथ से मौका न छूटें।

नर्स से लेकर लैब टेक्निशियन तक नौकरियों के लिए आवेदन का मौका

आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा स्थित गर्वमेंट जनरल हॉस्पिटल में नर्स से लेकर लैब टेक्निशियन व रेडियोग्राफर्स से लेकर ओटी असिस्टेंट तक कई पदों पर सरकारी नौकरियां निकली हैं। इन पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को हर महीने फिक्स वेतन दिया जाएगा। इन नौकरियों के लिए आवेदन की तिथि 25 जुलाई तक है, ऐसे में अगर आप इन पदों के लिए योग्य हैं, तो फौरन आवेदन करें।

इन पदों के लिए आवेदन की स्क्रूटनी 1 अगस्त को होगी। जबकि पांच अगस्त को प्रोविजनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। हालांकि, इन पदों पर अभी भर्तियां कॉन्ट्रेक्ट के आधार पर होंगी। संभव है कि बाद में इन पदों पर हुई भर्तियों को परमानेंट कर दिया जाए। यहां स्टाफ नर्स की 150 वैकेंसी हैं, जिसमें हर महीने 34000 रुपये का फिक्स वेतन मिलेगा लैब टेक्निशियन की दो वैकेंसी हैं, जिसमें हर महीने 28000 रुपये का फिक्स वेतन मिलेगा। चाइल्ड साइकोलॉजिस्ट की एक वैकेंसी है जिसमें हर महीने  49520 का तय वेतन मिलेगा। इसी तरह, दो वैकेंसी रेडियो ग्राफर्स और छह वैकेंसी ओटी असिस्टेंट की है, जहां क्रमश: हर महीने 30660 रुपये व 14250 का फिक्स वेतन मिलेगा। इन नौकरियों के लिए उम्मीदवार की उम्र 42 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ज्यादा जानकारी के लिए अधिसूचना देखें।

अकाउंटेंट असिस्टेंट की नौकरियां

जम्मू एवं कश्मीर सेवा चयन बोर्ड अकाउंटेंट असिस्टेंट (पंचायत) की बंपर नौकरियां निकाली हैं। यहां इन पदों के लिए 1889 भर्तियां होनी हैं। इन भर्तियों के लिए अभ्यर्थी 31 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। भर्तियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 20 जुलाई से ही शुरू हो गई है। सभी उम्मीदवारों को 350 रुपये का आवेदन का भुगतान नेट बैंकिग, मास्टर कार्ड, रुपे, क्रेडिट और डेविड कार्ड के माध्यम से करना होगा। अगर आप इन पदों के लिए आवेदन के इच्छुक हैं, तो  jkssb.nic.in वेबसाइट के जरिए आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश पुलिस में भर्तियां

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड (UPPRB) जल्द ही 6,130 पदों पर भर्ती विज्ञापन निकाल सकता है। ये भर्तियां सब इंस्पेक्टर (SI) सिविल पुलिस (पुरुष / महिला), प्लाटून कमांडर / सब-इंस्पेक्टर सशस्त्र पुलिस (पुरुष) और फायर सर्विस सेकेंड ऑफिसर (पुरुष) पदों पर की जाएंगी। हाल ही में बोर्ड ने प्रतिष्ठित कंपनियों या एजेंसियों को भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के लिए बोली के लिए अधिसूचना जारी की है।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड में नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता इस प्रकार है- सब इंस्पेक्टर (एसआई) के पदों के लिए उम्मीदवारों को स्नातक होना आवश्यक है। पूर्ण जानकारी भर्ती नोटिफिकेशन के जरिए उम्मीदवारों को दी जाएगी।

आयु सीमा : इन पदों आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु  28 वर्ष निर्धारित की गई है।

पदों का विवरण :

पदों का नाम :      पदों की संख्या :
सब इंस्पेक्टर सिविल पुलिस (पुरूष-4498 /महिला-1125)          5623 पद
प्लाटून कमांडर/सब इंस्पेक्टर सशस्त्र पुलिस (पुरूष)                    484 पद
फायर सर्विस सेकंड ऑफिसर                                                   23 पद
कुल पदों की संख्या :                                                           6130 पद 

CSBC Bihar Police Recruitment 2020 : केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) पटना द्वारा महिला एवं पुरुषों के लिए पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग में वनरक्षी के रिक्त पदों को भरने के लिए विज्ञप्ति जारी की है। जिसके तहत 400 से ज्यादा पदों को भरा जाना है। इन पदों के लिए अभ्यर्थी 4 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं।

कुल पद

वनरक्षी (महिला एवं पुरुष)          484 पद

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 23 वर्ष निर्धारित की गई है। वनरक्षी के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता किसी मान्यताप्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय/काउंसिल से इंटरमीडिएट (12वीं) या समकक्ष परीक्षा उर्तीण होना जरूरी है। इन पदों के लिए अभ्यर्थी  www.csbc.bih.nic.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

स्वामित्व अधिकारी एवं संचालक-मनीष कुमार साहू,मोबाइल नंबर- 9111780001 चीफ एडिटर- परमजीत सिंह नेताम ,मोबाइल नंबर- 7415873787 पता- चोपड़ा कॉलोनी-रायपुर (छत्तीसगढ़) 492001 ईमेल -wmynews36@gmail.com