सरकार किसानों के कल्‍याण के प्रति समर्पित – राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि भारत ने विभिन्‍न क्षेत्रों में काफी प्रगति की है और आर्थिक सुधारों के क्षेत्र में भी लगातार आगे बढ़ रहा है। उन्‍होंने कहा कि कृषि और श्रम के क्षेत्र में पिछले कुछ समय से लम्बित पड़े सुधारों की प्रक्रिया को कानून बनाकर आगे बढ़ाया जा रहा है।

राष्‍ट्रपति कोविंद ने कहा कि शुरुआती दौर में सुधारों का मार्ग कठिन हो सकता है और उसमें कई बाधाएं सामने आ सकती हैं, लेकिन सरकार किसानों के कल्‍याण के लिए निसंदेह समर्पित भाव से काम किया है। 72वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्‍या पर राष्‍ट्र को सम्‍बोधित करते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा कि हर भारतीय को किसानों का अभिनन्‍दन करना चाहिए जिन्‍होंने इतने बड़े पैमाने पर उत्‍पादन किया और बड़ी जनसंख्‍या वाले देश को अनाज और डेयरी उत्‍पादन के क्षेत्र में आत्‍मनिर्भर बनाया।

उन्‍होंने कहा कि विपरित प्राकृतिक परिस्थितियों और कोविड-19 महामारी तथा अन्‍य कई चुनौतियों के बावजूद किसान पर्याप्त मात्रा में अनाज का उत्पादन करने में सफल रहे।

राष्ट्रपति ने कहा कि मेहनतकश किसानों ने जिस तरह देश की खाद्य सुरक्षा को सुनिश्चित बनाया उसी तरह कठिन परिस्थितियों में देश के वीर जवानों ने राष्‍ट्रीय सीमाओं की सुरक्षा की।

उन्होंने कहा कि लददाख में सियाचिन और गलवान घाटी में जमाव-बिन्‍दु से पचास से साठ डिग्री सेल्सियस नीचे के तापमान में जमा देने वाली ठंड तथा जैसलमेर में पचास डिग्री सेल्सियस के उच्‍च तापमान में तथा धरती आकाश और देश के विस्‍तृत तटीय क्षेत्र में हमारे बहादुर जवान हर स्थिति में हर क्षण सतर्क रह कर देश की रक्षा कर रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.