Google for India: गूगल के छठे गूगल फॉर इंडिया इवेंट 2020 पहली बार वर्चुअली आयोजित हुआ। इवेंट की शुरुआत गूगल इंडिया के हेड संजय गुप्ता ने की। उन्होंने बताया कि गूगल भारत में इतना स्मार्ट हो गया है कि मौसम के बारे में 24 घंटे पहले सटीक भविष्यवाणी कर सकता है। संजय गुप्ता ने बताया कि कोरोना को लेकर दो अरब से अधिक सर्च हुए हैं जिसका जवाब गूगल ने दिया है।

गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि डिजिटल इंडिया के लिए गूगल अगले 5-10 सालों में 75,000  करोड़ रुपये का निवेश करने वाला है। गूगल का यह निवेश इक्विटी इनवेस्टमेंट, पार्टनरशिप और ऑपरेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर इकोसिस्टम इंडस्ट्री में होगा। गूगल ने सीबीएसई के साथ साझेदारी की घोषणा की, इसके तहत ई-लर्निंग का विस्तार किया जाएगा और देश के 22 हजार स्कूलों के 10 लाख शिक्षकों को ई-क्लास के बारे में ट्रेनिंग दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि भारत के ग्रामीण इलाकों में लोगों को डिजिटल बनाने के लिए इंटरनेट साथीज का इस्तेमाल हो रहा है। पिचाई ने बताया कि महज दो सप्ताह में गूगल पे के जरिए पीएमकेयर्स फंड में 120 करोड़ रुपये जमा हुए हैं। पिचाई ने बताया कि भारत में 26 मिलियन छोटे और मध्यम बिजनेस गूगल पर सर्च करने योग्य हैं।

संचार, इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर ने इवेंट में कहा कि भारत में एप डेवलपमेंट का मार्केट बहुत आगे जाना वाला है। उन्होंने कहा कि भारत में एप डाउनलोड बहुत होते हैं लेकिन अब एप अपलोड करने का वक्त है।

गूगल पेमेंट और नेक्सट बिलियन यूजर के वाइस प्रेसिडेंट सीजर सेनगुप्ता ने बताया कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा एंड्रॉयड डिवाइस मैन्युफैक्चर है। उन्होंने बताया कि Google My Business के यूजर्स की संख्या 26 मिलियन से अधिक हो गई है, जबकि Google Pay for Business पर तीन मिलियन से अधिक व्यापारियों ने रजिस्टर्ड किया है.और अधिक लोगों को देखा है। उन्होंने बताया कि जल्द ही प्रसार भारती के साथ पार्टनरशिप में एडुटेनमेंट सीरीज का प्रसारण होने वाला है।

इवेंट में केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गूगल की भारत को डिजिटल सक्षम बनाने के प्रयास की तारीफ की। उन्होंने कहा कि डिजिटल भारत के रास्ते में आने वाली बाधाओं को खत्म करेगा। श्रेष्ठ भारत के लिए हमें स्टार्टअप, स्टैंडअप और डिजिटल आदि रास्तों को चुना है और हम इसमें कामयाब होंगे। उन्होंने सीबीएसई के 10 लाख शिक्षकों को फ्री में ट्रेनिंग देने की गूगल की योजना की तारीफ की।

MyNews36 App डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.