किराए के घर में रहने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने किराएदारों के लिए आधार कार्ड में पता बदलने के नियम को आसान कर दिया है। अब किराए के घर में रहने वाले लोग आधार में अपना पता बदलने के लिए रेंट एग्रीमेंट को मुख्य दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। बशर्ते, इस रेंट एग्रीमेंट पर किराएदार का नाम लिखा होना चाहिए।

ऐसे करें आधार कार्ड में पता अपडेट

  • सबसे पहले अपने रेंट एग्रीमेंट को स्कैन करके उसकी पीडीएफ फाइल बना लें। इसके लिए आप गूगल गूगल प्ले-स्टोर पर मौजूद भारत स्कैनर जैसे एप का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अब आधार कार्ड में पता बदलने के लिए यूआईडीएआई की आधिकारिक साइट पर https://uidai.gov.in/ जाएं।
  • यहां आपको माय आधार का विकल्प नजर आएगा, उस पर क्लिक करें। अब अपडेट योर आधार सेक्शन में जाकर एड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट (ऑनलाइन) पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप एड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट (ऑनलाइन) पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। यहां आपको प्रोसीड टू अपडेट एड्रेस विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।
  • यहां 12 अंक वाला आधार नंबर और वेरिफिकेशन के लिए कैप्चा एंटर करें। अब सेंड ओटीपी के विकल्प पर एंटर करें। इतना करने के बाद आपके पास ओटीपी आएगा। उसे एंटर करके आगे बढ़ें। 

पता अपडेट करके अपने रेंट एग्रीमेंट की पीडीएफ को डॉक्यूमेंट सेक्शन में अपलोड करें। इसके बाद सबिट बटन पर क्लिक करें। इसके बाद अपने पास के बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर को चुनकर रिक्वेस्ट सबमिट बटन पर क्लिक करें। अब आपको एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा। इस नंबर की सहायता से आप रिक्वेस्ट की एकनॉलेजमेंट कॉपी को डाउनलोड या प्रिंट कर सकते है। इसके अलावा रिक्वेस्ट सबमिट करने के बाद कुछ दिनों में आपके नया एड्रेस अपडेट हो जाएगा और आपको ई-मेल या मोबाइल नंबर पर इसका नोटिफिकेशन भी मिल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.