Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

खुशखबरी (NRA) : नौकरी के लिए बनेगी राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी,जानिए क्यों पड़ी जरूरत

NRA

NRA

रायपुर MyNews36- वर्ष 2020 के लिए बजट की घोषणा करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA – National Recruitment Agency) की बात की।सीतारमण ने कहा कि देश में एक राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी की स्थापना की जाएगी।अब सवाल है कि ये एजेंसी (NRA) क्या काम करेगी? इसके जरिए भर्तियों की प्रक्रिया किस तरह संचालित की जाएगी? इस एजेंसी की जरूरत क्यों पड़ी? इन सभी सवालों के जवाब आगे पढ़ें।

क्यों पड़ी जरूरत

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अभी अभ्यर्थियों को अलग-अलग विभागों में नौकरी के लिए कई अलग-अलग परीक्षाओं में शामिल होना पड़ता है। ये परीक्षाएं भी विभिन्न एजेंसियों द्वारा अलग-अलग समय पर आयोजित की जाती हैं, फिर चाहे पद एक जैसे ही क्यों न हों। इससे युवाओं के समय, पैसे और मेहनत सब पर बेवजह ज्यादा बोझ आ जाता है।

क्या होगा एनआरए का काम

निर्मला सीतारमण ने कहा कि अभ्यर्थियों की परेशानी को दूर करने के लिए ही सरकार राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी की स्थापना प्रस्तावित कर रही है। ये एजेंसी एक स्वतंत्र विशेषज्ञ इकाई होगी। इस एजेंसी का काम होगा सरकारी विभागों में गैर राजपत्रित पदों के लिए समान योग्यता परीक्षा का आयोजन करना। ये परीक्षा भी कंप्यूटर मोड पर ही आयोजित की जाएगी।बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के साथ-साथ सरकार ने हर जिले में एक परीक्षा केंद्र खोलने का प्रस्ताव किया है।

शिक्षा की अन्य खबरों से अपडेट रहने के लिए यहां क्लिक करें। 
सरकारी नौकरियों की अन्य खबरों से अपडेट रहने के लिए यहां क्लिक करें। 

हमारे इस mynews36 पोर्टल में प्रतिदिन नए-नए सरकारी व प्राइवेट नौकरी की जानकारी प्रदान की जाती है।अगर आप भी इंट्रेस्टेड है तो गूगल प्लेस्टोर पर जाकर अभी mynews36 App डाउनलोड कर सकते है साथ ही हमारे WhatsApp Group व फेसबुक पेज में भी जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते।अगर आपको यह खबर अच्छा लगा तो इस खबर को आगे शेयर करें,कोई इस खबर से वंचित न हो ताकि हमारे देश में बेरोजगारी तेजी से मिट सके,सबको अच्छा रोजगार मिले,ताकि हमारा कल का भविष्य उज्जवल हो,आपके एक शेयर से लोगों की भविष्य बन सकती है इससे बड़ी सौभाग्य आपके लिए क्या हो सकता है,आप भी लोगों की मदद करें,आपके भी मदद करने वाले हज़ार खड़े है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.