PM Kisan Tractor Yojana: देश के किसानों की आय दोगुनी करने के लिए केंद्र सरकार कई तरह की कल्याणकारी योजनाएं चला रही है, जिनका लाभ सीधे किसानों को दिया जा रहा है। इन्हीं योजनाओं में से एक है पीएम किसान ट्रैक्टर योजना। दरअसल, बढ़ती महंगाई का असर अब खेती पर भी दिखने लगा है। कृषि उपकरण भी महंगे हो गए हैं। किसानों को खेती के लिए कई तरह की मशीनों की भी जरूरत पड़ती है। लेकिन अभी भी देश में ज्यादातर किसान गरीब हैं और उपकरण महंगे होने की वजह से वो पुराने तौर तरीकों से ही खेती करने को मजबूर हैं। खेती के लिए सबसे जरूरी उपकरण है ट्रैक्टर। इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने पीएम किसान ट्रैक्टर योजना की शुरूआत की है। इस योजना के तहत किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार ट्रैक्टर खरीदने पर सब्सिडी दे रही है। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से…

ट्रैक्टर खरीदने के लिए सब्सिडी देती है सरकार

किसानों को खेती के लिए ट्रैक्टर बेहद जरूरी है, लेकिन देश में कई किसान ऐसे हैं, जिनके पास ट्रैक्टर नहीं है। ऐसे में किसानों को बैलों का सहारा लेना पड़ता है। हालांकि अब पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत सरकार किसानों को आधे दाम पर ट्रैक्टर उपलब्ध कराएगी।

50 फीसदी मिलेगी सब्सिडी

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत किसान किसी भी कंपनी का ट्रैक्टर आधे दाम पर खरीद सकते हैं। बाकी का आधा पैसा सरकार सब्सिडी के तौर पर देगी। सिर्फ केंद्र ही नहीं, कई राज्य सरकारें भी किसानों को अपने-अपने स्तर पर ट्रैक्टर खरीदने के लिए 20 से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी मुहैया कराती है।

कैसे मिलेगा योजना का लाभ?

किसानों को सरकार की तरफ से ये सब्सिडी एक ट्रैक्टर खरीदने पर दी जा जाती है। पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत किसान किसी भी नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

किन दस्तावेजों की होगी जरूरत

अगर आप भी पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत ट्रैक्टर लेना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी दस्तावेज के रूप में आपके पास आधार कार्ड, जमीन के कागज, बैंक की डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.