जन धन योजना के खाताधारकों के लिए अच्‍छी खबर, सरकार जल्‍द लेने जा रहा बड़ा फैसला, यह होगा फायदा

प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत खुल बैंक अकाउंट कोरोना महामारी के वक्त काफी उपयोगी साबित हुए हैं। देश में लगे लॉकडाउन के दौरान झारखंड के लोगों के खाते में 365.29 करोड़ रुपए जमा हुए हैं। यह जानकारी केंद्रीय मंत्री राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को राज्यसभा में महेश पोद्दार के पश्नों के जवाब में दी।

उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दौरान अप्रैल से अगस्त 2020 के बीच झारखंड में जन-धन अकाउंटों में करोड़ों रुपए जमा किए गए। 20 जनवरी 2021 तक राज्य में 1,52,266 खाते हैं। जिनमें 1,28,43,490 अकाउंट में लेन-देन सक्रिय तौर पर है।

सरकार जल्द ही लाभार्थियों को बढ़ाने का फैसला करेगी। ठाकुर ने कहा कि इस योजना के तहत देश में खोले 41.70 करोड़ खाते खोले गए हैं और 35.92 करोड़ अकाउंट में लेन-देन हो रहा है। राज्यसभा सदस्य महेश पोद्दार ने कहा कि झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड लगातार घाटे में चल रहे है। ऐसे में निगम को जल्द ही परिस्थितियों का आकलन करते हुए समीक्षा करना चाहिए।

उन्होंने सदन में पूछे गए गए सवाल पर कहा कि देश में भारतीय सौर उर्जा निगम लिमिटेड के माध्यम से सस्ता सोलर पावर उपलब्ध है। जिसकरी खरीद बढ़ाकर खर्च और घाटा कम किया जा सकता है। बता दें वित्तीय वर्ष 2018-19 में सेकी ने देश के विभिन्न बिजली वितरण कंपनियों के बीच रिन्यूएबल एनर्जी की बिक्री के समझौते कराए हैं। जिनमें झारखंड बिजली वितरण लिमिटेड का 700 मेगावाट बिजली खरीद समझौता भी शामिल हैं।

क्या है जन-धन योजना?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को पीएम जन-धन योजना की घोषणा की थी और 28 अगस्त 2014 से यह शुरू हुआ। इस योजना के अंतर्गत देश के गरीबों के बैंक और पोस्ट ऑफिस में जीरो बैलेंस पर खाते खोले जाते है|

जन-धन खाता खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज?

जन-धन खाता खोलने के लिए आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट या नरेगा कार्ड होना आवश्यक है। वहीं बता दें इस योजना के तहत अकाउंट फ्री में खोले जाते हैं। अगर किसी को चेकबुक चाहिए तो उसके लिए भुगतान करना पड़ता है।

जन-धन योजना का खाता होने का लाभ

योजना में खोले गए खातें में कोई मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की जरूरत नहीं होती।

  • जन-धन योजना के अकाउंट में एक लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर मिलता है।
  • खोले गए खातों पर ब्याज भी मिलता है।
  • विशेष तौर पर महिलाओं के खाते में पांच हजार रुपए की ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है।
  • जन-धन खाते पर तीस हजार का जीवन बीमा मिलता है।

-इस योजना में खुले खातों पर ग्राहकों को डेबिट कार्ड भी दिया जाता है

Leave A Reply

Your email address will not be published.