Golden strawbery makes bones strong

रायपुर-रास्‍पबेरी के नाम से मशहूर रसभरी एक ऐसा फल है जिसमें अनेक औषधीय गुण होते है।रसभरी जितना खाने में स्वादिष्ट होता है उतना ही सेहत के लिए भी लाभकारी है।रसभरी का वैज्ञानिक नाम फ़ाइसेलिस पेरयूवियाना (Physalis peruviana) है।रसभरी का आकार कांच की गोलियों के समान होता है।रसभरी छोटा से पीले रंग का स्वादिष्ट फल है।हालांकि ये  लाल रंग में भी मिलता है।रसभरी में भरपूर मात्रा में विटामिन,मिनरल्स,कार्बोहाइड्रेट्स,फाइबर,मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं,जो हमारी सेहत से जुड़ी कई दिक्कतों को दूर करने में मदद करते हैं।

रसभरी खाने से हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखने,मधुमेह को नियंत्रित करने, मोटापा कम करने,यौन स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करने,प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक करने और आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य को ठीक करने में मदद मिलती है। अगर आप भी रसभरी से होने वाले फायदों से अनजान है तो हम आपको इसके सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं।

गठिया,मांसपेशियों में दर्द दूर करती है रसभरी

एंटीऑक्सिडेंट्स से समृद्ध रसभरी सूजन को कम करने में मदद करती है। अगर आप गठिया,मांसपेशियों में दर्द,क्रोनिक दर्द या बवासीर जैसी समस्या से गुजर रहे हैं तो आप रसभरी का सेवन कर आराम पा सकते हैं। दरअसल रसभरी में सूजन कम करने वाले गुण होते है,जो इन समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

ह्रदय स्वास्थ्य में करता है सुधार

रसभरी धमनियों और रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम कर हृदय रोगों के विकास को रोकने में मदद करते हैं और इसका सेवन हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।रसभरी में मौजूद ओलिक और लिनोलिक एसिड हमारे शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल यानी की एलडीएल की मात्रा को कम करते हैं और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद करते हैं।रसभरी में फाइटोकेमिकल्स की भरपूर मात्रा होती है,जो दिल के लिए फायदेमंद होती है।

हड्डियों को मजबूत बनाती है रसभरी

अगर आप हड्डियों में दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं तो रसभरी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।रसभरी में पाए जाने वाले पेक्टिन शरीर में कैल्शियम और फॉस्फॉरस की सही मात्रा को बनाए रखने में मदद करता है।अगर आपकी हड्डियों में दर्द होता है या फिर आपकी हड्डियां कमजोर हो गई हैं तो रोजाना रसभरी का सेवन करने से आपकी हड्डियों में जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति होती है और आपकी हड्डियां मजबूत होती है।

शुगर की समस्या से मिलती है निजात

रसभरी में मौजूद कुछ यौगिक कार्बोहाइड्रेट रक्त में शुगर की मात्रा को बढ़ने नहीं देते।ब्लड शुगर में अत्यधिक उतार-चढ़ाव मधुमेह का मुख्य कारण है। अगर आप  रसभरी का सेवन करते हैं तो आप टाइप 2 मधुमेह जैसी गंभीर बीमारी से दूर रह सकते हैं।अगर आप मधुमेह की समस्या से परेशान हैं तो दो कप पानी में थोड़ी सी रसभरी डालकर तब तक उबालें जब तक पानी आधा ना हो जाए। रोज सुबह उठकर इस पानी का सेवन करें, जिससे आपकी शुगर की समस्या ठीक हो जाएगी।

आंखों की रोशनी में होता है सुधार

आंखों के लिए भी रसभरी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। रसभरी में उच्च कैरोटीनॉइड सामग्री पाई जाती है,जो आपके आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मददगार साबित होती है। कैरोटीनॉयड विशेष रूप से मोतियाबिंद के विकास को रोकता है और मैक्यूलर डिएनेजरेशन के विकास को धीमा करता है। रसभरी में मौजूद विटामिन A की भरपूर मात्रा आंखों से जुड़ी बीमारियों को दूर करता है। रसभरी के रोजाना सेवन से शरीर में 14 प्रतिशत तक विटमिन ए की आपूर्ति होती है।

Add By MyNews36

हमारे इस mynews36 पोर्टल  में प्रतिदिन नए-नए सरकारी,प्राइवेट नौकरी व अन्य प्रकार की ख़बरों की जानकारी प्रदान की जाती है।अगर आप भी ख़बरों के प्रति इंट्रेस्टेड रखते है तो सबसे पहले अपडेट पाने के लिए अभी गूगल प्लेस्टोर पर जाकर mynews36 App डाउनलोड  कर सकते है।साथ ही हमारे WhatsApp Group  व फेसबुक पेज में भी जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते।अगर आपको यह खबर अच्छा लगा तो इस खबर को आगे शेयर करें ताकि कोई इस खबर से वंचित न हो,सभी लोगों को अच्छी जानकारी मिल सके।

Summary
0 %
User Rating 4.7 ( 1 votes)
Load More Related Articles
Load More By MyNews36
Load More In शिक्षा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Motivate:माँ-बाप का साथ छोड़ कर अब सबको करती हैं मोटिवेट ऐमी

अमेरिका-अमेरिका की रहने वाली 37 साल की एमी ब्रूक्स को जन्म के बाद ही मां-बाप ने छोड़ दिया …