मनकी के पास आधा दर्जन मवेशियों को ट्रक ने रौंदा

राजनांदगांव MyNews36 प्रतिनिधि- प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेेश बघेल की अति महात्वाकांक्षी ‘गोधन न्याय योजना’ के शुभारंभ और किसानों के त्यौहारों के आगाज का पर्व हरेली के दिन ही सोमवार को नेशनल हाईवे में आधा दर्जन गौ माता की जान चली गई।यह घटना हुई राजनांदगांव जिले के सोमनी थाना क्षेत्र के मनकी चौराहे के पास…, जहां अज्ञात ट्रक मवेशियों को कुचलकर भाग गई।घटना में पुलिस की घोर लापरवाही सामने आई है क्योंकि नेशनल हाईवे में चौबीसों घंटे हाईवे पेट्रोलिंग रहती है,इसके अलावा 112 की गाड़ी भी दौडते रहती है।पुलिस की ऐसी चौकसी के बीच एक नहीं,आधा दर्जन मवेशियों को ट्रक का कुचलकर भाग जाना पुलिस की चौकसी पर सवालिया निशान खड़ा करता है।मवेशियों को कुचलकर भागने वाले ट्रक का नहीं पकड़ा जाना भी पुलिस की घोर लापरवाही और उदासिनता को प्रदर्शित करता है।

एक ओर पूरा छत्तीसगढ़ सोमवार को हरेली त्योहार की पूजा-अर्चना के साथ ही सरकारी अमला भूपेश बघेल सरकार की “गोधन न्याय योजना” के शुभारंभ की बाट जोह रही थी तो दूसरी ओर नेशनल हाईवे में मनकी चौराहा आधा दर्जन मवेशियों की मौत से रक्त रंजित होकर सरकार के ‘रोका छेका अभियान’ की जमीनी सच्चाई को बयां कर रही थी।सोमनी पुलिस का अनुमान है कि घटना पहट की होगी।

ज्ञात हो कि बारिश के दिनों में अधिकांश जानवर साफ सुथरे जगह की तलाश में सड़क किनारे बैठ जाते हैं।इस हादसे से ऐसा अनुमान है कि घटना को अंजाम देने वाला वाहन काफी तेज रफ्तार में रहा होगा?ऐसा भी हो सकता है कि उक्त वाहन कट्टीपार या फिर किसी दो नंबर के कामों से लिप्त होकर फर्राटे भरते गुजरती रही होगी?

पुलिस की नजर में यह घटना भले ही एक हादसा है पर उन मवेशी पालकों के लिए तो एक बड़ी हानि है जिन्होने सरकार के ‘गोधन न्याय योजना’ का लाभ उठाने का सपना संजो रखा था।

बताया जाता है कि सोमवार की सुबह जानकारी मिलते ही सोमनी पुलिस ने टोल प्लाजा कर्मियों और जवानों की मदद से मृत मवेशियों को हाईवे से हटाया। सोमनी थाना प्रभारी राजपूत का कहना है कि मवेशी मालिक कौन थे, इसका पता नहीं चल पाया है। घटना में अज्ञात वाहन वालक के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध किया गया है।

कट्टीपार गिरोह फिर सक्रिय

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद काफी दिनों तक कट्टीपार के कारोबार की खबरें सुनाई नहीं दे रही थी किन्तु अब फिर से इस कारोबार की खबर सुनाई दे रही है।हाल ही में राजनांदगांव जिले के चिचोला पुलिस चौकी और बागनदी थाना क्षेत्र में कटटीपार के मामले सामने आए है। दरअसल कट्टीपार का पूरा कारोबार पूरी तरह से सेङ्क्षटग में चलता है।

इस बात को इसलिए नहीं झूठलाया जा सकता है क्योंकि हाईवे में सैकडोंं ट्रकों के सफर के बीच से पुलिस कट्टीपार की गाड़ी को रोक डालती है। आखिर यह कैसे संभव होता होगा, इसके तह पर जाए तो यह बात सामने आती है कि कट्टीपार की गाडिय़ां पूरी तरह से चैनल टू चैनल रवाना होते जाती है। इसमें कुछ दलाल भी सक्रिय रहते हैं जो गाडी पार करवानें में अहंम भूमिका अदा करते हैं। ऐसे कारोबार में जहां पर पुलिस की सेंटिग गड़बड़ाती है वहां गाडिय़ां पकड़ ली जाती है।

MyNews36 प्रतिनिधि पूरन साहू की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

स्वामित्व अधिकारी एवं संचालक-मनीष कुमार साहू,मोबाइल नंबर- 9111780001 चीफ एडिटर- परमजीत सिंह नेताम ,मोबाइल नंबर- 7415873787 पता- चोपड़ा कॉलोनी-रायपुर (छत्तीसगढ़) 492001 ईमेल -wmynews36@gmail.com